‘हर किलो वजन पर चाहिए सिर्फ 35 कैलोरी’

Lucknow Updated Wed, 26 Sep 2012 12:00 PM IST
राजधानी में मंगलवार को काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर न सिर्फ विभिन्न क्षेत्रों में अतुलनीय योगदान देने वालों को सम्मानित किया गया बल्कि विशेषज्ञों ने स्वास्थ्य संबंधी जरूरी सलाह भी दी। उन्होंने बताया कि आधुनिक जीवनशैली किस तरह हमारे सामने बीमारियों की मुसीबत खड़ी कर रही है और अपने खानपान में सुधार करके कैसे हम इनसे मुकाबला कर सकते हैं। हर किलो बॉडी वेट पर 30 से 35 कैलोरी देने वाला भोजन लेने की सलाह दी गई। चारों लैब में आयोजित समारोह में विशिष्ट लोगों के साथ छात्रों व आमजन ने भी हिस्सा लिया।

पुरानी यादें ताजा हुईं, खूब ठहाके लगे : क्रॉनिक किडनी फेलियर (सीकेएफ) से बचना है तो अपने दिल और धमनियों को स्वस्थ रखिए। इस तथ्य को एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो. आरके शर्मा ने सबके सामने रखा। वह भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान में आयोजित सीएसआईआर स्थापना दिवस समारोह में जानकारी दे रहे थे। इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में योगदान के लिए संस्थान के सदस्यों को सम्म्मानित किया गया। आयोजन में अतिथियों का स्वागत आईआईटीआर के निदेशक डॉ. केसी गुप्ता ने किया। वहीं, प्रो. आरके शर्मा और लविवि के कुलपति प्रो. एमके मिश्रा ने कार्यक्रम में आए लोगों को संबोधित किया। इस अवसर पर संस्थान में कई दशक बिताकर सेवानिवृत्त हुए वैज्ञानिकों व स्टाफ को सम्मानित भी किया गया। खास बात यह रही कि इन लोगों की नई और नियुक्ति के वक्त की तस्वीरें भी स्टेज पर प्रोजेक्ट की गईं। पुरानी तस्वीरों में 70 के दशक के मोटे फ्रेम के फैशनेबल चश्मों को नई तस्वीरों में मोटे लैंस वाले चश्मों में बदलते देख खूब ठहाके गूंजे और पुरानी यादें ताजा हुईं।

डॉक्टर्स एडवाइज
प्रो. शर्मा ने लाइफ स्टाइल बीमारियों और सीकेएफ में ताल्लुक समझाते हुए किडनी की सेहत बनाए रखने के लिए विशेष जानकारियां दीं।
- आधुनिक जीवनशैली में खाने-पीने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। लोग अपने वजन के अनुसार कैलोरी की जरूरत को समझें और हर किलो बॉडी वेट पर 30 से 35 कैलोरी देने वाला भोजन लें।
- ब्लड प्रेशर बहुत बढ़ने या कम होने का उम्र से ताल्लुक न माना जाए बल्कि इसे 75 से 120 के बीच मेंटेन करें, विशेष तौर से डायबिटीज के मामले में।
- भोजन में नमक की मात्रा को नियंत्रित रखें। भारतीय भोजन शैली में नमक का उपयोग बहुत ज्यादा है।
- जीवन शैली में कसरत जरूरी है। सप्ताह में तीन दिन 40 मिनट या 5 दिन 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें।
- किडनी की सेहत के लिए जरूरी है कि वक्त पर जांच होती रहे। इससे हालात बिगड़ने पर तुरंत इलाज कराया जा सकता है। ट्रांसप्लांट की भी व्यवस्था आसान हो जाती है।

Spotlight

Related Videos

VIDEO: नोएडा में पुलिस का LIVE ENCOUNTER

यूपी पुलिस के एकाउंटर अभियान के तहत नोएडा पुलिस ने इनामी बदमाश सतेंद्र को धर दबोचा।

23 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper