नई खेप आते ही महंगे होंगे अनाज

Lucknow Updated Tue, 18 Sep 2012 12:00 PM IST
लखनऊ। डीजल की कीमतें बढ़ने से राजधानी की थोक अनाज मंडियों में महंगाई का साया मंडरा रहा है। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और कोलकाता से नए माल भाड़े पर ट्रकों से दलहन की पहली खेप के मंडियों के लिए भेजी जा चुकी हैं, लेकिन बारिश के चलते सोमवार तक ये राजधानी नहीं पहुंच सकीं। दलहन की इस खेप के राजधानी में उतरते ही अरहर, उरद, चना व मटर दाम 100 से 200 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ जाएंगे। दूसरी तरफ, थोक मंडियों से राजधानी के दूर-दराज के जिलों को जाना वाला दाल-चावल खुदरा बाजार में पहले से औसतन एक रुपये प्रति किलो महंगा बिकने लगा है।
पाण्डेयगंज मंडी के थोक कारोबारी राजेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि राजधानी के कारोबारियों की अरहर, उरद, मटर की दालें महाराष्ट्र के नागपुर, मध्य प्रदेश के कटनी और आसाम व कनाडा से कोलकाता के जरिए आ रही हैं। अमूमन पांचवें दिन माल महाराष्ट्र और कोलकाता से राजधानी पहुंच जाता है पर बारिश के कारण सड़क खराब होने से ट्रकें रास्ते में फंसी हैं। इन ट्रकोें की दाल मंडी में उतरकर जैसे ही खुदरा बाजार में पहुंचेगी, उनके दाम में एक से दो रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हो जाएगी।
दूसरी ओर, दाल के थोक कारोबारी आनंद बागड़िया ने बताया कि राजधानी से गोरखपुर, बस्ती, लखीमपुर, फैजाबाद, शाहजहांपुर व सुलतानपुर आदि जिलोें को जाने वाली दाल फुटकर बाजार में एक रुपये किलो महंगी बिकने लगी है। कारोबारियों ने कहा कि लखनऊ के आस-पास जिलों से आने वाला सांभर मंसूरी व सोना मंसूरी चावल सोमवार को क्रमश: 2150-2400 रुपये और 1600-1800 रुपये प्रति क्विंटल बिका। इसके दाम में भी कम से कम 100 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी होने वाली है।

दाल दाम आवक
अरहर अव्वल 7050 नागपुर, कटनी
अरहर मध्यम 6650 नागपुर, कटनी
उरद 6300 आसाम
उरद देशी 5250 हरदोई, लखीमपुर
चना 5550 बांदा, कर्वी
मटर 3050 कनाडा
नोट: दालों के दाम प्रति क्विंटल रुपये में

महंगी हुई चाय की चुस्की
दूध, शकर, चायपत्ती के दाम बढ़े बगैर ही होटलों पर साधारण चाय सात रुपये की बिकने लगी है। दुकानदारों ने सीधे एक चाय पर दो रुपये की बढ़ोतरी कर ली है, जबकि स्पेशल चाय जो 7 रुपये की बिकती थी, वह दस रुपये की हो गई है। दुकानदारों ने महंगी चाय बेचने पर सफाई दी कि गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं।

Spotlight

Most Read

Jammu

पाकिस्तान ने बॉर्डर से सटी सारी चौकियों को बनाया निशाना, 2 नागरिकों की मौत

बॉर्डर पर पाकिस्तान ने एक बार फिर से नापाक हरकत की है। जम्मू-कश्मीर में आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: मामूली विवाद पर लोगों ने भांजी लाठियां

हाथरस में दो पक्षों के बीच जमकर लाठियां चलीं। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर खूब लाठियां भांजी । जिसके हाथ में जो आया उससे एक दूसरे को खूब पीटा। बच्चों को लेकर ये झगड़ा हुआ।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper