अब लखनऊ की पटरी पर दौड़ेगा ‘राजमहल’

Lucknow Updated Thu, 30 Aug 2012 12:00 PM IST
लखनऊ। राजधानी के शौकीन लोग अब ‘महाराजा एक्सप्रेस’ में राजसी ठाठ-बाट का लुत्फ उठा सकेंगे। महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों को पांच सितारा होटल की सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम ने ट्रेन को लखनऊ रूट से जोड़ते हुए देश-विदेश के पर्यटकों को अवध की संस्कृति व ऐतिहासिक इमारतों से रूबरू कराने की योजना बनाई है। यात्रियों को लखनऊ के नवाब के यहां रात्रि भोजन कराया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार ट्रेन का संचालन सितंबर से शुरू किया जाएगा। यह ट्रेन दिल्ली से जयपुर, रणथंभौर, आगरा, ग्वालियर, खजुराहो, वाराणसी से लखनऊ होते हुए दिल्ली वापस लौटेगी। महाराजा एक्सप्रेस में 25 कोच होंगे। ट्रेन में पांच सितारा होटल की सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। ट्रेन में मात्र 84 यात्री सफर करेंगे। ट्रेन में क्लब, इंडोर गेम, बार व जिम सहित कई लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जिनमें डिलक्स सुइट, जूनियर सुइट, सुइट डबल और प्रेसीडेंशियल सुइट की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इनके किराए भी अलग-अलग हैं। अफसरों के मुताबिक विदेशी पर्यटकों की यह पसंदीदा है। इसमें 90 फीसदी यात्री विदेशी होते हैं। लेकिन बीते कुछ वर्षों में इसमें भारतीय यात्रियों का भी ग्राफ बढ़ा है। अभी तक ट्रेन का संचालन एक निजी टूर कंपनी कर रही थी लेकिन अब इसका संचालन आईआरसीटीसी करेगी।
हर राज्य की संस्कृति से कराएगी अवगत ः महाराजा एक्सप्रेस जिस भी प्रदेश में रुकेगी वहां की संस्कृति से यात्रियाें को अवगत कराएगी। वहां के भोजन के अलावा, लोक नृत्य, ऐतिहासिक इमारतों से अवगत कराने के साथ ही संबंधित स्थल क्यों प्रसिद्ध है। उसका क्या महत्व है। इस सबके बारे में गाइड द्वारा जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।
पूरी ट्रेन भी करा सकते हैं बुक ः लखनऊ। यात्री महाराजा एक्सप्रेस को अपने मन मुताबिक भी बुक करा सकते हैं। पूरी ट्रेन बुक कराने के लिए आईआरसीटीसी से संपर्क किया जा सकता है। निगम अफसरों के मुताबिक अभी हाल में गुजरात के एक परिवार ने पूरी ट्रेन बुक कराई गई थी। लेकिन इसके लिए संबंधित यात्री को पहले सूचित करना होता है। इसके बाद यात्री अपने मन मुताबिक रूट पर निगम की सहमति के बाद ट्रेन को ले जा सकते हैं।
साथ-साथ चलती हैं लग्जरी बसें ः महाराजा एक्सप्रेस में चलने वाले यात्रियों को घुमाने फिराने के लिए ट्रेन के साथ ही लक्जरी बसें भी चलती है। जहां ट्रेन रुकती है वहां बसे स्टेशन के बाहर खड़ी रहती है। पूरे सफर में यह बसें खाली दौड़ती हैं। फिर रूट के अनुसार यात्रियाें को बैठाकर साइट सीन, होटल में दोपहर का खाना खिलाने के लिए इन बसोें का इस्तेमाल होता है। प्रेसिडेंशियल सुइट में सफर करने वाले यात्रियों के लिए और भी शानदार व लग्जरी बस की व्यवस्था की जाती है।
आईआरसीटीसी पहुंचाएगा दिल्ली ः अगर आप लखनऊ में रहते हैं और लखनऊ से सफर करना चाहते है और महाराजा एक्सप्रेस में बुकिंग कराई है निगम संबंधित यात्री को दिल्ली लेकर जाएगा और वहीं से ट्रेन में बैठाएगा। ट्रेन दिल्ली से चलेगी और घूम फिर कर वापस दिल्ली जाएगी। लौटते समय यात्री चाहे तो लखनऊ में ही उतर सकता है।


महाराजा एक्सप्रेस में चार श्रेणियां है जिनका किराया इस प्रकार है
ट्रेन का नाम डिलक्स सुइट जूनियर सुइट सुइट डबल प्रेसिडेंशियल सूट
महाराजा एक्सप्रेस 5,980 9,460 13,800 23,700
विशेष अवसर पर 4,510 8,520 13,800 23,700
बच्चे (5-12 साल) 2,990 4,730 6,900 11,900

नोट (यह किराया आठ दिन व सात रात का है। किराया डॉलर में हैं। विशेष अवसरों से तात्पर्य नए साल व क्रिसमस से है। लखनऊ से गुजरने वाली ट्रेन का नाम ‘द इंडियन पनोरमा’ है।)

Spotlight

Most Read

Chandigarh

RLA चंडीगढ़ में फिर गलने लगी दलालों की दाल, ऐसे फांस रहे शिकार

रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी (आरएलए) सेक्टर-17 में एक बार फिर दलाल सक्रिय हो गए हैं, जो तरह-तरह के तरीकों से शिकार को फांस रहे हैं।

21 जनवरी 2018

Related Videos

मालिनी अवस्थी ने यूं की ‘एक शाम, देश के नाम’

नोएडा स्टेडियम में शनिवार को 'एक शाम, देश के नाम' पर आधारित देशभक्ति संगीतों भरा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper