चार दिन में पांच मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि

Lucknow Updated Thu, 23 Aug 2012 12:00 PM IST
लखनऊ। राजधानी में स्वाइन फ्लू ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। बीते चार दिन के अंदर स्वाइन फ्लू के पांच मरीज सामने आए हैं। संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) की माइक्रोबायोलॉजी लैब में हुई जांच में इन मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गई है। सर्दी-जुकाम और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत के बाद इन मरीजों के नमूने पीजीआई लैब में जांच के लिए गए थे। संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान की माइक्रोबायोलॉजी विभाग के हेड प्रो.टी एन ढोल के अनुसार जिन पांच मरीजों में स्वाइन फ्लू के वायरस की पुष्टि हुई है। उनमें दो पीजीआई के कर्मचारी हैं। दो मरीज एल्डिको कालोनी व एक वृंदावन कॉलोनी का है। इनमें एल्डिको निवासी मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि बुधवार को हुई है जबकि अन्य तीन के बारे में बीती 18 अगस्त को ही स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हो गई थी। प्रो.ढोल के अनुसार इत्तेफाक से सभी मरीज एसजीपीजीआई परिसर के आसपास के हैं। उन्होंने कहा कि एचवनएनवन वायरस के प्रति अब लोगों में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो रही है। इसलिए इससे डरने की जरूरत नहीं है। लक्षणों के आधार इलाज कर इस रोग का इलाज संभव है। केजीएमयू की माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग की प्रो. अमिता जैन का कहना है कि देश भर में एचवनएनवन पॉजिटिव मिल रहा है। अभी तक किसी भी मरीज की मौत की सूचना नहीं है। केजीएमयू में भी कई जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। इस वायरस से डरने की आवश्यकता नहीं है। मौसम अनुकूल होने के कारण इन्फ्लुएंजा फैल रहा है। वो भी बहुत कम लोगों में है। जो कि एक सामान्य बात है। वहीं सीएमओ डॉ. एसएनएस यादव ने स्वाइन फ्लू के मरीजों के नजदीकी रिश्तेदारों को टैमी फ्लू दवा भेजने के निर्देश दिए हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

संघर्ष से लेकर यूपी के डीजीपी बनने तक ऐसा रहा है ओपी सिंह का सफर

कई दिनों के इंतजार के बाद ओपी सिंह ने आखिरकार उत्तर प्रदेश के डीजीपी पद का भार संभाल लिया। पद ग्रहण करने के बाद डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि अपराधी सामने आएंगे, गोली चलाएंगे तो पुलिस उनसे निपटेगी।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls