लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tip of the Day ›   How to Test if Your Phone is Waterproof or Water-Resistant

आपका स्मार्टफोन वाटरप्रूफ है या वाटर रेसिस्टेंट है, ऐसे पहचानें और मतलब भी जानें

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Mon, 21 Mar 2022 05:21 PM IST
सार

वाटर रेसिस्टेंट होने का मतलब है कि फोन के अंदर पानी का घुसना मुश्किल है और अगर पानी की कुछ बूंदें फोन पर पड़ भी गईं तो उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।

Waterproof or Water-Resistant
Waterproof or Water-Resistant - फोटो : amarujala
ख़बर सुनें

विस्तार

आजकल बाजार में दो तरह के गैजेट आ रहे हैं। एक वाटर रेसिस्टेंस है और दूसरा वाटरप्रूफ है, हालांकि अधिकांश लोगों को इनके बीच का अंतर ही नहीं पता और ऐसे में वे खुद का नुकसान कर बैठते हैं। कई बार कंपनियों के गलत दावे को लेकर उनपर जुर्माना भी लगाया गया है, हालांकि आपके लिए यह जरूरी है कि आप वाटरप्रूफ और वाटर रेसिस्टेंट का मतलब अच्छे से समझें। आइए जानते हैं इनमें क्या अंतर होता है? 

वाटर रेसिस्टेंट का क्या मतलब है?

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : iStock
सबसे पहले तो यह जान लेना जरूरी है कि वाटर रेसिस्टेंट का मतलब वाटरप्रूफ नहीं होता है। वाटर रेसिस्टेंट होने का मतलब है कि फोन के अंदर पानी का घुसना मुश्किल है और अगर पानी की कुछ बूंदें फोन पर पड़ भी गईं तो उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि अगर फोन पानी में डूब गया तो उसे नुकसान नहीं होगा, ऐसी स्थिति में फोन को नुकसान जरूर पहुंचेगा।

वाटरप्रूफ का क्या है मतलब?

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : iStock
कई ऐसे स्मार्टफोन बाजार में उपलब्ध हैं, जिनपर वाटरप्रूफ सर्टिफिकेशन भी मिलता है, यानी ऐसे फोन पानी में भी सुरक्षित होते हैं। इनकी खासियत होती है कि ऐसे फोन का इस्तेमाल आप पानी के अंदर भी फोटोग्राफी के लिए कर सकते हैं। तो जब भी आप फोन खरीदने जाएं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप जो फोन ले रहे हैं, वो वॉटरप्रूफ है या वॉटर रेसिस्टेंट या फिर वॉटर रिपेलेंट, वरना आपको नुकसान भी हो सकता है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00