लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tip of the Day ›   Gmail Tip and Tricks 2022 Know How to Delete Unwanted Emails From Gmail Follow Steps to Block Spam Mails

Gmail Tips: फालतू के ईमेल से हैं परेशान, ये टिप्स आपके काम को बना देंगी आसान

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Mon, 19 Sep 2022 03:56 PM IST
सार

Gmail बार-बार आने वाले और अनावश्यक वेबसाइट के ईमेल को अनसब्सक्राइब करने की सुविधा भी देता है। आप इन वेबसाइट को अनसब्सक्राइब कर सकते हैं, इसके बाद आपको इन वेबसाइट के ईमेल प्राप्त नहीं होंगे। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : Istock
ख़बर सुनें

विस्तार

डिजिटल वर्ल्ड में जीमेल एक जाना माना नाम है। अधिकतर स्मार्टफोन यूजर्स का जीमेल पर अकाउंट होता ही है। स्कूल, कॉलेज से लेकर ऑफिस तक के काम के लिए जीमेल का इस्तेमाल किया जाता है और इस लिहाज से यह बहुत जरूरी प्लेटफॉर्म है। दुनिया भर में 150 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स जीमेल का उपयोग करते हैं। यदि आप भी जीमेल का इस्तेमाल करते हैं, तो यह रिपोर्ट आपको लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको अनावश्यक ईमेल को डिलीट करने और स्पैम ईमेल को ब्लॉक करने के आसान तरीकों के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं।  

अनावश्यक ईमेल को ऐसे करें डिलीट

आप दो तरीके से अनावश्यक ईमेल को डिलीट कर सकते हैं। पहला ये कि आप एक-एक करके सभी ईमेल को सिलेक्ट और डिलीट करें। इस तरह से ईमेल डिलीट करने में काफी समय लगता है, लेकिन यह सबसे सुरक्षित तरीका है, इसमें आपके जरूरी ईमेल डिलीट होने की संभावना नहीं रहती। दूसरे और फास्ट तरीके की बात करें तो आप अनावश्यक ईमेल को डिलीट करने के लिए फिल्टर का यूज कर सकते हैं। इसमें आप एक क्लिक में कई सारे ईमेल को डिलीट कर पाएंगे। इसके लिए आपको Search in mail पर जाकर unsubscribe या Unread टाइप करना है इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सभी अनसब्सक्राइब और अनरीड ईमेल की पूरी लिस्ट आ जाएगी। इसके बाद आप इनको एक साथ सिलेक्ट ऑल करके डिलीट कर सकते हैं।

Spam Email के लिए फिल्टर का यूज करें

Spam Email को खोजने और हटाने के लिए भी आप जीमेल फिल्टर का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको जीमेल के Search in mail बॉक्स में जाना है और unsubscribe टाइप करना है। इसके बाद आपको सभी अनसब्सक्राइब और स्पैम मेल की पूरी लिस्ट दिख जाएगी। आपको इन सब स्पैम ईमेल को सिलेक्ट करके तीन डॉट्स (More) पर क्लिक करना है और फिल्टर मैसेज लाइक दीस ऑप्शन पर जाना है। इसके बाद आपको इसमें डिलीट करने, Mark as read और Skip the inbox जैसे कई सारे ऑप्शन मिलते हैं। आप अपनी मर्जी से कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके बाद जीमेल इस तरह के ईमेल को ऑटोमेटिक ही सिलेक्शन के हिसाब से फिल्टर कर देगा।

ईमेल को अनसब्सक्राइब करें

जीमेल बार-बार आने वाले और अनावश्यक वेबसाइट के ईमेल को अनसब्सक्राइब करने की सुविधा भी देता है। आप इन वेबसाइट को अनसब्सक्राइब कर सकते हैं, इसके बाद आपको इन वेबसाइट के ईमेल प्राप्त नहीं होंगे। इन ईमेल को अनसब्सक्राइब करने के लिए आपको स्पैम ईमेल को सिलेक्ट करना है और फिर Report spam and unsubscribe ऑप्शन पर जाना है और रिपोर्ट स्पैम या रिपोर्ट स्पैम एंड अनसब्सक्राइब को सिलेक्ट कर लेना है। इसके बाद आपको उस ईमेल से दोबारा मेल नहीं आएगा। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00