विज्ञापन

टैरिफ ऑफर में नहीं होगा खेल, दूरसंचार कंपनियों को देनी होगी पूरी जानकारी

टेक डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 27 Nov 2019 07:20 PM IST
trai
trai
ख़बर सुनें
अब दूरसंचार कंपनियां टैरिफ ऑफरों के नाम पर कोई खेल नहीं कर सकेंगी। दरअसल दूरसंचार क्षेत्र के नियामक ट्राई ने उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए दूरसंचार कंपनियों द्वारा टैरिफ ऑफर्स के प्रकाशन में पारदर्शिता के मुद्दे परामर्श की प्रक्रिया शुरू की है। ट्राई ने टैरिफ से जुड़ी जानकारियों में पारदर्शिता की कमी पर बड़ी संक्या में उपभोक्ताओं की शिकायतें मिलने के बाद यह कदम उठाया है। 
विज्ञापन
ट्राई ने एक बयान में कहा, ‘ऐसा लगता है कि दूरसंचार कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई जा रही जानकारियों में पारदर्शिता की कमी से संबंधित प्रावधानों की व्यापक समीक्षा की जरूरत महसूस की गई है।’ ट्राई ने कहा कि इस क्रम में हर जरूरी जानकारी उपलब्ध कराकर उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने के लिए एक परामर्श पत्र जारी किया गया है। सूत्रों ने कहा कि यह परामर्श पत्र टैरिफ सीमा और उससे संबंधित मुद्दों से जुड़ा नहीं है। यह ग्राहकों को होने वाली टैरिफ पेशकश पर उनके साथ होने वाले संवाद पर गौर करता है।

तीन साल में 41 हजार करोड़ घटा राजस्व
दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को संसद में कहा कि मोबाइल सेवा दरों में कमी के चलते तीन साल में दूरसंचार क्षेत्र के राजस्व में लगभग 41 हजार करोड़ रुपये की कमी आई है। प्रसाद ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि दूरसंचार क्षेत्र का कुल राजस्व 2016-17 में 2.65 लाख करोड़ रुपये रहा था, जो एक साल बाद घटकर 2.46 लाख करोड़ रुपये और 2018-19 में 2.24 लाख करोड़ रुपये रह गया। केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘हाल के वर्षों में दूरसंचार क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ने से दूरसंचार कंपनियों ने अपने टैरिफ में खासी कमी की है। नतीजतन सभी कंपनियों का राजस्व और समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) बीते तीन साल में खासा कम हुआ है।’

टैरिफ में दखल नहीं देगा ट्राई
दूरसंचार कंपनियों के आगामी दिनों में अपनी मोबाइल सेवाओं के शुल्कों में बढ़ोतरी की चर्चाओं के बीच ट्राई के अधिकतम मूल्य के निर्धारण सहित टैरिफ के मुद्दों पर दखल देने की उम्मीद कम ही है। सूत्रों ने कहा कि इस समय फ्लोर मूल्य पर दखल दिए जाने का कोई औचित्य नहीं है। कई कंपनियां पहले ही दरों में बढ़ोतरी का एलान कर चुकी हैं। उधर, ट्राई चेयरमैन ने बुधवार को वोडाफोन आइडिया के सीईओ सहित दूरसंचार कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात की।

विज्ञापन

Recommended

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे
LPU

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Mobile Apps

बिना CCTV 24 घंटे करें घर की निगरानी, ये 5 एप्स आएंगे काम

कुछ एप हैं, जिनके सर्वर ज्यादातर देशों में हैं और ये आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर मिल भी जाते हैं। इनकी मदद से उपने घर को सुरक्षित बनाने में मदद ले सकते हैं।

26 जनवरी 2020

विज्ञापन

गणतंत्र दिवस के मौके पर आलोक श्रीवास्तव की खास नज्म: ‘मैं असली हिंदुस्तान हूं’

गणतंत्र दिवस के मौके पर आलोक श्रीवास्तव की खास नज्म ‘मैं असली हिंदुस्तान हूं’ सुनिए।

26 जनवरी 2020

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us