Airtel वोडाफोन-आइडिया ने भी खत्म किए अनलिमिटेड कॉलिंग, देने होंगे पैसे

प्रदीप पाण्डेय, अमर उजाला, नोएडा Published by: प्रदीप पांडे Updated Wed, 04 Dec 2019 03:24 PM IST
Airtel vodafone idea
Airtel vodafone idea - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें
3 दिसंबर से देश की तीन बड़ी टेलीकॉम कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने अपने नए टैरिफ प्लान पेश किए हैं। एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के प्लान करीब 41 फीसदी तक महंगे हुए हैं। एयरटेल के जिस प्लान की कीमत पहले 35 रुपये थी उस प्लान की कीमत अब 49 रुपये हो गई है। इसी तरह वोडाफोन के प्लान भी पहले के मुकाबले काफी महंगे हो गए हैं।
विज्ञापन


ये भी पढ़ेंः नए टैरिफः एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के ये हैं किफायती प्रीपेड प्लान


वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ने भले ही अपने प्लान को अनलिमिटेड प्लान के नाम से पेश किया है लेकिन इन प्लान्स में अनलिमिटेड कॉलिंग को सीमित कर दिया गया है। दूसरे शब्दों में कहें तो एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने भी फेयर यूजेज पॉलिसी (एफयूपी) शुरू कर दी है जो कि एक तरह से जियो द्वारा लागू किया गया इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज (आईयूसी) की तरह ही है। इसके  तहत दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट वसूले जाएंगे। आइए इस मामले को विस्तार से समझते हैं...

JIO के आईयूसी चार्ज पर मचा था बवाल

reliance jio
reliance jio - फोटो : amar ujala
आपको याद होगा कि जब इसी साल अक्टूबर में रिलायंस जियो ने रिलायंस अपने ग्राहकों से इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज (आईयूसी) चार्ज के रूप में छह पैसे प्रति मिनट शुल्क लेने का एलान किया था तो टेलीकॉम इंडस्ट्री में बवाल मच गया था, हालांकि इसका फायदा एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को मिला, क्योंकि जियो के आईयूसी शुल्क के एलान के बाद प्रतिदिन करीब एक लाख लोगों ने अपना नंबर प्रोर्ट कराया। जियो ने कहा था कि यदि उसके ग्राहक किसी अन्य टेलीकॉम कंपनी के नेटवर्क पर फोन करते हैं तो उन्हें प्रति मिनट 6 पैसे देने होंगे और इसके लिए उन्हें अलग से 10, 20, 50 या फिर 100 रुपये का रिचार्ज कराना होगा, हालांकि कंपनी ने यह भी कहा था कि जियो से जियो के नेटवर्क पर कॉलिंग पहले की तरह ही फ्री रहेगी।

Airtel FUP- 1,000 मिनट के बाद देने होंगे पैसे

airtel unlimited
airtel unlimited - फोटो : airtel
एयरटेल ने 19 रुपये से लेकर 2,398 रुपये तक के प्रीपेड प्लान जारी किए हैं, हालांकि पोस्टपेड प्लान को लेकर अभी भी अटकले लगाई जा रही हैं, क्योंकि नए पोस्टपेड प्लान अभी लॉन्च नहीं किए गए हैं, हालांकि कई रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि पोस्टपेड प्लान की कीमतें भी जल्द बढ़ेंगी। एयरटेल ने अपने सभी प्लान के साथ FUP मिनट दिए हैं।

ये भी पढ़ेंः 6 दिसंबर से 40 फीसदी महंगे होंगे Jio के प्लान, पहले रिचार्ज कराने वाले फायदे में रहेंगे

मतलब यह है कि यदि आप एयरटेल का कोई 28 दिन वाला प्लान लेते हैं तो आपको 1,000 मिनट दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग मिलेगी, वहीं यदि आप 84 दिनों वाला रिचार्ज कराते हैं तो आपको दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए 3,000 मिनट मिलेंगे। FUP मिनट्स खत्म होने के बाद आपसे प्रति मिनट छह पैसे वसूले जाएंगे, वहीं यदि आपके नंबर पर बैलेंस नहीं तो दूसरे नेटवर्क पर आपकी आउटगोइंग कॉलिंग बंद हो जाएगी। FUP मिनट्स के बारे में एयरटेल की वेबसाइट पर जानकारी दी गई है।
 

Vodafone-idea के FUP मिनट्स

vodafone unlimited
vodafone unlimited - फोटो : amar ujala
वोडाफोन और आइडिया के साथ भी ऐसा ही है। वोडाफोन के 28 दिनों वाले प्लान के साथ 1,000 मिनट का FUP मिल रहा है, वहीं 84 दिनों वाले प्लान के साथ 3,000 मिनट्स और 365 दिनों वाले प्लान के साथ 12,000 FUP मिनट्स दिए जा रहे हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप वोडाफोन का 149 रुपये का 28 दिनों वाला प्लान लेते हैं तो दूसरी कंपनी के नेटवर्क 1,000 मिनट की कॉलिंग मिलेगी, वहीं इसके बाद प्रति मिनट छह पैसे लिए जाएंगे। इसके अलावा यदि आप 599 रुपये का 84 दिनों वाला प्लान लेते हैं तो आपको 3,000 मिनट दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए मिलेंगे। तो कुल मिलाकर कहें तो रिलायंस जियो ने जो शुल्क IUC के रूप में दो महीने पहले लिए थे, उसी शुल्क को अब एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया FUP के रूप में वसूल कर रही हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00