बढ़ रही हैं मोबाइल से सेल-परचेज करने वालों की संख्या

नई दिल्ली/एजेंसी Updated Fri, 14 Dec 2012 02:05 PM IST
sale purchase by mobile phones surge
मार्केट के बदलते ट्रेंड ने लोगों के खरीद-बिक्री को और सहज बना दिया है। यही वजह है कि मोबाइल के जरिए खरीद-बिक्री का चलन दिनों दिन बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार 2012 और 2015 के बीच मोबाइल से खरीद-बिक्री में 20 फीसदी की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। आइटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक ग्राहक सेवाओं और मोबाइल आधारित मार्केट कैम्पेन में भी निरंतर बढ़ोतरी होने की संभावना है।

साल 2012 और 2015 के बीच मोबाइल से खरीद करने वालों की संख्या में 24 फीसदी और मोबाइल ले जरिए बिक्री करने वालों की संख्या में 23 फीसदी की वृद्धि होने का अनुमान है। 'न्यू डिजिटल मोबाइल कंज्यूमर रिपोर्ट' का कहना है कि मोबाइल डिवाइसेस के जरिए उपभोक्‍ताओं के साथ मेलजोल विकसित करने की कॉरपोरेट रणनीति बढ़ रही है। कंपनियों का मानना है कि टैबलेट पीसी जैसे प्लेटफार्म को जल्दी अपनाने वाले मोबाइल ग्राहकों की संख्या में तेजी से बढ़ रही है।

वै‌श्विक स्तर पर प्रमुख कंपनियों के औसतन 25 फीसदी मोबाइल ऐप विशेष रूप से टैबलेट के लिए डिजाइन किए गए हैं। टीसीएस के वैश्विक प्रमुख (मोबिलिटी) सत्या रामास्वामी का कहना है कि उपभोक्ता आधारित कारोबार को और मजबूत करने की आवश्यकता है। पूरी तरह प्रभावी मोबाइल उपभोक्ता रणनीति मोबाइल डिवाइसेस के जरिए बिक्री, मार्केटिंग और सेवाओं के अवसरों को विस्तार दे रही है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Tech and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Tech Diary

फरवरी से WhatsApp में Live हो सकता है UPI पेमेंट का फीचर

व्हाट्सऐप में UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस अगले महीने शुरू हो जाएगी, लेकिन शुरुआत में केवल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ICICI बैंक, HDFC बैंक और Axis बैंक के यूजर्स ही इसका फायदा उठा सकेंगे।

18 जनवरी 2018

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper