लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   PF Data Leaked 28 crore of Provident Fund Indian Data Leaked Cyber Security Research Read Details Here

Cyber Attack: PF की वेबसाइट पर बड़ा साइबर अटैक, 28 करोड़ खाताधारकों की निजी जानकारी पहुंची हैकर के पास

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Mon, 08 Aug 2022 10:49 AM IST
सार

इस डाटा लीक में UAN नंबर, नाम, वैवाहिक स्थिति, आधार कार्ड की पूरी डीटेल, लिंग औ बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी शामिल हैं। Diachenko के मुताबिक दो अलग-अलग आईपी एड्रेस से यह डाटा लीक हुआ है।

Provident Fund Data Leak
Provident Fund Data Leak - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रोविडेंट फंड (PF) के 28 करोड़ से अधिक खाताधारकों के अकाउंट की जानकारी लीक हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक PF की वेबसाइट की यह हैकिंग इस महीने की शुरुआत में हुई है। यूक्रेन के एक साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर Bob Diachenko ने दी है।



बॉब ने एक अगस्त 2022 को एक लिंकडिन पोस्ट के जरिए इस हैकिंग के बारे में जानकारी दी है। इस डाटा लीक में UAN नंबर, नाम, वैवाहिक स्थिति, आधार कार्ड की पूरी डीटेल, लिंग औ बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी शामिल हैं। Diachenko के मुताबिक दो अलग-अलग आईपी एड्रेस से यह डाटा लीक हुआ है। ये दोनों आईपी Microsoft's Azure cloud से लिंक थे।


पहले आईपी से 280,472,941 और दूसरे आईपी से 8,390,524 डाटा लीक होने की खबर है। अभी तक उस हैकर की पहचान नहीं हुई है जिसके बाद यह डाटा पहुंचा है। इसके अलावा अभी तक DNS सर्वर की जानकारी नहीं मिल पाई है।

https://www.linkedin.com/feed/update/urn:li:ugcPost:6960549857900023808?updateEntityUrn=urn%3Ali%3Afs_updateV2%3A%28urn%3Ali%3AugcPost%3A6960549857900023808%2CFEED_DETAIL%2CEMPTY%2CDEFAULT%2Cfalse%29

अभी तक इस बात की भी जानकारी नहीं मिल पाई है 28 करोड़ यूजर्स का डाटा कब से ऑनलाइन उपलब्ध है। इन डाटा का इस्तेमाल हैकर गलत तरीके से भी कर सकता है। लीक हुई जानकारियों के आधार पर लोगों की फर्जी प्रोफाइल तैयार की जा सकती है।

Bob Diachenko ने इस डाटा लीक की जानकारी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) को भी दी है। रिपोर्ट मिलने के बाद CERT-IN ने रिसर्चर को ई-मेल के जरिए अपडेट दिया है। CERT-IN ने कहा है कि दोनों आईपी एड्रेस को 12 घंटे के अंदर ब्लॉक कर दिया गया है। इस हैकिंग की जिम्मेदारी अभी तक किसी एजेंसी या हैकर ने नहीं ली है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00