बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

अमेरिका: बाइटडांस ने ठुकराया माइक्रोसॉफ्ट का प्रस्ताव, नहीं बेचेगी टिकटॉक की हिस्सेदारी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन। Published by: योगेश साहू Updated Mon, 14 Sep 2020 08:08 AM IST
विज्ञापन
microsoft tiktok
microsoft tiktok - फोटो : amar ujala
ख़बर सुनें
चीनी कंपनी बाइटडांस अमेरिका में मोबाइल एप टिकटॉक के परिचालन का मालिकाना अधिकार माइक्रोसॉफ्ट को नहीं बेचेगी। माइक्रोसॉफ्ट के हवाले से यह जानकारी सामने आई है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि बाइटडांस ने टिकटॉक की खरीद को लेकर दिया गया उसका प्रस्ताव ठुकरा दिया है। गौरतलब है कि चीनी स्वामित्व वाली कंपनी का अमेरिका में परिचालन करने के लिए बेचने या बंद करने की समय सीमा समाप्त होने वाली है। 
विज्ञापन


वाशिंगटन और बीजिंग के बीच टिकटॉक एक कूटनीतिक विवाद का केंद्र रहा है और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकियों को टिकटॉक के साथ व्यापार करने से रोकने के लिए एक समयसीमा दी है। इसके पीछे का मुख्य कारण यह है कि टिकटॉक अपने स्वामित्व को एक अमेरिकी कंपनी को बेच दे। 



ट्रंप का दावा है कि टिकटॉक का उपयोग चीन द्वारा संघीय कर्मचारियों की लोकेशन को ट्रैक करने, ब्लैकमेल के लिए लोगों पर डोजियर बनाने और कोरपोरेट जासूसी करने के लिए किया जा सकता है। बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से बाइटडांस को अमेरिका में टिकटॉक के परिचालन के लिए 15 सितंबर तक हिस्सेदारी बेचने का समय दिया गया था। 

टिकटॉक के मालिक का जिक्र करते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान में कहा, बाइटडांस ने आज हमें बताया कि वे टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन को माइक्रोसॉफ्ट को नहीं बेचेंगे। इसमें कहा गया, हमें विश्वास है कि राष्ट्रीय सुरक्षा हितों की रक्षा करते हुए हमारा प्रस्ताव टिकटॉक के उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छा होगा। 

ट्रंप के कार्यकारी आदेश के बाद, माइक्रोसॉफ्ट और ऑरेकल टिकटॉक के स्वामित्व को खरीदने के लिए संभावित उम्मीदवार थे। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि अगर टिकटॉक का स्वामित्व उसके पास आता तो, उसने सुरक्षा, गोपनीयता, ऑनलाइन सुरक्षा और युद्धक विरूपण से निपटने के लिए उच्चतम मानकों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण बदलाव किए होते। 

टिकटॉक ने अमेरिकी सरकार द्वारा इस कार्रवाई को चुनौती देते हुए मुकदमा दायर किया है, जिसमें कहा गया है कि ट्रंप का आदेश 'अंतरराष्ट्रीय आपातकालीन आर्थिक शक्ति अधिनियम' का दुरुपयोग हैं, क्योंकि यह प्लेटफॉर्म देश के लिए एक असामान्य और असाधारण खतरा नहीं है।

अमेरिका में टिकटॉक को 17.5 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। टिकटॉक को दुनिया भर में एक अरब लोगों द्वारा प्रयोग किया जाता है। इसपर चीन के साथ यूजर्स का डाटा साझा करने के आरोप लगते रहे हैं, हालांकि कंपनी लगातार इस बात को नकारती रही है। 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us