IRCTC New Website: एक मिनट में बुक होंगे 10,000 टिकट, यहां जानें सबसे खास बदलाव के बारे में

pradeep pandey टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय
Updated Thu, 31 Dec 2020 03:43 PM IST
विज्ञापन
IRCTC की नई वेबसाइट
IRCTC की नई वेबसाइट - फोटो : IRCTC

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (IRCTC) की नई वेबसाइट लॉन्च हो गई है। IRCTC की नई वेबसाइट का कोई अलग डोमेन नहीं है, बल्कि आप इसे पुराने डोमेन यानी www.irctc.co.in पर लॉगिन कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट को कुछ नए फीचर्स के साथ अपग्रेड किया गया है। नई वेबसाइट को नेक्स्ट जेनरेशन नाम दिया गया है। IRCTC की नई वेबसाइट को लेकर दावा है कि तत्काल टिकट की बुकिंग के दौरान ऐन मौके पर वेबसाइट हैंग नहीं होगी। इसके अलावा यह भी दावा है कि एक मिनट में 10,000 टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी। छह करोड़ यूजर्स वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हैं। अब एक साथ 5,00,000 लोग लॉगिन कर सकेंगे, पहले यह संख्या 40,000 थी। नई वेबसाइट एक जनवरी 2021 से लाइव हो जाएगी।
विज्ञापन


IRCTC की नई वेबसाइट में क्या है खास?
सबसे पहले आपको बता दें कि वेबसाइट का इंटरफेस पूरी तरह से बदल गया है। इसके अलावा फॉन्ट आदि में भी बदलाव किए गए है। पुरानी साइट के होम पेज पर जहां Book Your Ticket लिखा था, वहीं अब नई साइट पर BOOK TICKET बड़े अक्षरों में लिखा हुआ मिलेगा। BOOK TICKET के ठीक ऊपर पीएनआर स्टेटस और चार्ट के बारे में जानकारी मिल जाएगी। नई वेबसाइट पर लॉगिन से पहले ही आपको जेनरल या तत्काल के विकल्प को चुनने के साथ श्रेणी क्लास को चुनने का भी ऑप्शन मिल जाएगा। 

 



इसके बाद बड़ा जो बदलाव हुआ है वह यह है कि पहले मास्टर लिस्ट (पहले सेव किए गए पैसेंजर की लिस्ट) से पैसेंजर की डीटेल को चुनना पड़ता था, जबकि अब अपने आप मास्टर लिस्ट आपके सामने सर्च रिजल्ट की तरह आ जाएगी जिनमें से आप पैसेंजर को चुन सकेंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि पैसेंजर की डीटेल को भरने में जाया होने वाला आपका समय बचेगा और आप तेजी से टिकट बुक कर पाएंगे। इसके अलावा आप नई वेबसाइट के जरिए किसी स्टेशन पर कमरे की बुकिंग टिकट के साथ ही कर सकेंगे। नई वेबसाइट को काफी फास्ट बनाया गया है जिसका अनुभव आप खुद लॉगिन करके कर सकते हैं।

83 फीसदी रेलवे टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल करीब 83 फीसदी रेलवे टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से हो रही है, लेकिन सरकार की कोशिश है कि इसे 100 फीसदी किया जाए। इसी वजह से आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अपग्रेडेशन को लेकर लगातार काम हो रहा है। नई वेबसाइट इसी प्रयास का एक हिस्सा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X