क्या आप भी इंटरनेट की धीमी स्पीड से नाखुश हैं?

waseem ansariवसीम अंसारी Updated Thu, 21 Nov 2013 12:28 PM IST
विज्ञापन
internet speed broadband readers experiences

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
बीबीसी न्यूज़ मैगज़ीन के हाल के एक आलेख में बताया गया था कि दुनिया के दूसरे देशों के मुक़ाबले अमरीका में आख़िर घरेलू ब्रॉडबैंड कनेक्शन महंगा क्यों है।
विज्ञापन

इस लेख को पढ़कर कई पाठकों ने ब्रॉडबैंड कनेक्शन के बारे में अपने अनुभवों साझा किए। उनमें से कुछ सकारात्मक और कुछ नकारात्मक अनुभव यहां पेश हैं-
रॉकी, जोहानेसबर्ग, दक्षिण अफ़्रीका
दक्षिण अफ़्रीका में सबसे तेज़ इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड 40 एमबीपीएस (मेगाबाइट प्रति सेंकेंड) है। इस पर असीमित ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए क़रीब 371 डॉलर प्रतिमाह ख़र्च करने पड़ते हैं।

बिना इंटरनेट के किसी भी फोन में चलाएं फेसबुक

इसलिए वास्तव में दक्षिण अफ़्रीका की तुलना में अमरीका सस्ता है। अगर आप चार एमबीपीएस स्पीड के साथ असीमित ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेना चाहते हैं, तो यहां आपको 90 डॉलर खर्च करने होंगे।

शॉन एश्टन, पर्थ, ऑस्ट्रेलिया

मैं 100 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (क़रीब 5800 रुपए) का भुगतान करता हूं और बदले में मुझे 15 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड मिलती है और 500 जीबी का कोटा होता है।

मेरी ज़रूरत के हिसाब से यह सबसे अच्छा प्लान है। अगर एक व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है, तो 15 एमबीपीएस की स्पीड काफ़ी है।

ग्रीम एबरनेथी, ऑकलैंड, न्यूजीलैंड

मैं ग्रामीण इलाक़ों में रहता हूं। मुझे अधिकतम डाउनलोड स्पीड 250 केबीपीएस मिलती है। इसके लिए मुझे हर महीने 99 न्यूज़ीलैंड डॉलर (क़रीब 5100 रुपए) चुकाने पड़ते हैं।

5 बातें जो बनाती हैं नेक्सस-5 को खास


इस प्लान के तहत मैं 500 जीबी तक डाउनलोड तक सकता हूं, लेकिन कम स्पीड की वजह से कभी भी इतना डाउनलोड नहीं कर पाया।

ग्राहम स्मिथ, अल्टन, ब्रिटेन

मैं अपना काफ़ी समय पश्चिमी कनाडा में बिताता हूं। ब्रिटेन में मुझे इंटरनेट सेवाओं के लिए औसतन 23 पाउंड (करीब 2300 रुपए) चुकाने पड़ते हैं।

ये हैं दुनिया के सबसे तेज सुपरकंप्यूटर्स


कनाडा में रहने के दौरान तुलनात्मक रूप से कम सेवाओं के लिए मैं 8500 रुपए ख़र्च करता हूं। कनाडा के बाज़ार में प्रतिस्पर्धा अधिक नहीं है और इसका असर क़ीमतों पर साफ़ तौर से देखा जा सकता है।

कूब लुसाका, ज़ाम्बिया

हमें बेहद खराब कनेक्शन के लिए भी 1200 क्वाचा (क़रीब 13700 रुपए) खर्च करने पड़ते हैं। यहां कनेक्शन काफी सुस्त है और इसका कोई भरोसा नहीं है।

सेवाएं अक्सर बाधित होती रहती हैं। यहां के बाज़ार में प्रतिस्पर्धा नहीं है और इसलिए आपको सेवा प्रदाता कंपनी की हेकड़ी भी सहनी पड़ती है और बहुत ज़्यादा भुगतान भी करना पड़ता है।
क्लेयर क्नुडसेन, अलास्का, अमरीका

मैं इस समय 12 एमबीपीएस स्पीड के ब्राडबैंड कनेक्शन के लिए 60 डॉलर (क़रीब 3735 रुपए) ख़र्च करता हूं और मैं 60 जीबी तक डाउनलोड कर सकता हूं।

मगर इस डाउनलोड सीमा का काफ़ी हिस्सा इंटरनेट निगरानी के नाम पर खर्च हो जाता है।

जूहो न्याकानेन, फ़िनलैंड

मैं इंटरनेट सेवाओं के लिहाज़ से स्वर्ग में रहता हूं। यहां ब्रॉडबैंड कनेक्शन काफी सस्ता है, प्रतिस्पर्धा काफ़ी अधिक है, जिसका फ़ायदा उपभोक्ताओं को मिलता है।

ज़्यादातर सेवा प्रदाता एक-दो साल के लिए क़रार करते हैं और आमतौर पर 10 एमबीपीएस स्पीड के लिए हर महीने दस यूरो (843 रुपए) और 100 एमबीपीएस स्पीड के लिए 20 से 50 यूरो तक ख़र्च करने पड़ते हैं।

नेटवर्क कवरेज काफ़ी अच्छा है और दिन-प्रतिदिन बेहतर हो रहा है।

सिमोन, ब्लैकपूल, ब्रिटेन

मैं दूसरे लोगों के मुक़ाबले खुश हूं। मैं अपने कनेक्शन की मदद से फ़ोन, टैबलेट, लैपटॉप, पीसी और एक्स-बॉक्स इस्तेमाल कर सकता हूं। मेरे पास 60 एमबीपीएस का ब्रॉडबैंड पैकेज है, जिसके लिए मुझे 68 पाउंड (6800 रुपए) चुकाने पड़ते हैं।

इसमें टीवी, फोन और ब्रॉडबैंड तीनों सेवाएं शामिल हैं। अक्सर मेरे ब्रॉडबैंड कनेक्शन की स्पीड 60 एमबीपीएस से अधिक होती है। मैं 700 एमबी की फ़िल्म दो मिनट में डाउनलोड कर सकता हूं।
लार्स, कोपेनहेगन

डेनमार्क में आमतौर पर आपके नियोक्ता आपके घरेलू इंटरनेट कनेक्शन के लिए भुगतान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि प्रभावी रूप से काम करने के लिए घरेलू ब्रॉडबैंड कनेक्शन ज़रूरी है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us