देश में नफरत फैलाने वाली 250 वेबसाइटें ब्लॉक

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Thu, 30 Aug 2012 05:09 PM IST
government orders blocking of more than 250 websites
पूर्वोत्तर के लोगों के खिलाफ नफरत भरे संदेश फैलाने वाली वेबसाइटों पर सरकार ने नकेल कसनी शुरू कर दी है। सरकार ने 250 वेबसाइटों को ब्लॉक करने के आदेश दिए हैं जिनमें आपत्तिजनक तस्वीरें और वीडियो है। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि अब तक 130 वेबसाइटों को ब्लॉक किया जा चुका है और बाकी को जल्द ही बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा कुछ और साइटों को बंद करने पर सरकार विचार कर रही है।

इसके अलावा सरकार ने फेसबुक, गूगल और ट्विटर में कुछ लोगों के अकाउंट्स और 80 इंटरनेट पेज को ब्लॉक ‌करने के आदेश दिए हैं। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि इन वेबसाइटों पर नफरत से भरे लेख थे। रविवार को भी सरकार ने 76 इंटरनेट साइट ब्लॉक करने के आदेश दिए थे।

ये साइटें कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में रह रहे उत्तर पूर्व के लोगों पर हमलों की अफवाहों को हवा दे रही थी। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि फेसबुक के कुछ पेजों पर नफरत भरे संदेश हैं। इसके अलावा ट्विटर के कुछ यूजर भी इन अफवाहों को हवा दे रहे हैं। इसलिए सरकार ने संबंधित पेज को बंद करने का आदेश दिया।

इधर उत्तर पूर्व के लोगों के खिलाफ घृणा संदेश भेजे जाने के मामले में भारत, पाकिस्तान को जल्द ही सबूत पेश करेगा। सरकार का मानना है कि पाकिस्तान के सोशल मीडिया नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए ये संदेश भारत में सांप्रदायिक माहौल को बिगाड़ने के लिए भेजे जा रहे हैं।

गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री रहमान मलिक से फोन पर बातचीत में दो टूक कहा कि भारत में सद्भाव बिगाड़ने का प्रयास करने वाले इन संदेशों का स्रोत पाकिस्तानी जमीन है। शिंदे ने आशा जताई कि पाकिस्तान इस मामले में पूरा सहयोग देगा। भारत अपने दावों का पुख्ता तकनीकी सबूत देने को तैयार है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Tech and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Tech Diary

फरवरी से WhatsApp में Live हो सकता है UPI पेमेंट का फीचर

व्हाट्सऐप में UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस अगले महीने शुरू हो जाएगी, लेकिन शुरुआत में केवल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ICICI बैंक, HDFC बैंक और Axis बैंक के यूजर्स ही इसका फायदा उठा सकेंगे।

18 जनवरी 2018

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper