फ्री-रोमिंग और सस्ते इंटरनेट की मिलेगी सौगात

नई दिल्ली/ब्यूरो Updated Thu, 27 Dec 2012 11:21 AM IST
free roaming and get cheap internet gift
नए साल में दूरसंचार सेवाओं के क्षेत्र में ग्राहकों को कई सारी सुविधाएं मिलने वाली है। जिसके तहत पूरे देश में फ्री-रोमिंग की सुविधा, देश के सभी सर्किल में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा सहित ग्राम पंचायत स्तर तक इंटरनेट सेवाओं का विस्तार आदि होगा। यहीं नहीं, कंपनियां 2G के आगे पूरे देश में बेहतर 3G नेटवर्क का विस्तार करने के साथ-साथ 4G सेवाओं को देश के प्रमुख क्षेत्रों में शुरू कर सकती है।

हालांकि ग्राहकों की तरह टेलीकॉम कंपनियों के लिए यह साल खुशनुमा रहने की उम्मीद नहीं है। इंडस्ट्री और रेटिंग एजेंसियों के अनुसार इंडस्ट्री के लिए यह साल काफी चुनौती पूर्ण रहने वाला है। रिपोर्ट के अनुसार, 2G लाइसेंस की दोबारा हुई नीलामी के बाद कंपनियों को लाइसेंस के लिए भुगतान करने और बाजार में बढ़ती स्पर्धा को देखते हुए टैरिफ में लागत के अनुसार बढ़ोतरी न कर पाने से कंपनियों के बैलेंसशीट पर असर पड़ेगा।

इंडस्ट्री के अनुसार वॉयस कॉल में सीमित आय होने की संभावना को देखते हुए कंपनियों का फोकस डाटा सर्विस और वैल्यू ऐडेड सेवाओं पर और बढ़ेगा। इससे इंटरनेट सेवाएं सस्ती होगी। साथ ही ग्राहकों को 3G नेटवर्क का बेहतर फायदा मिलेगा। कंपनियों में प्रतिस्पर्धा डाटा प्लान को लेकर होगी। जिसका फायदा ग्राहकों को मिलने वाला है।

साल 2013 में ग्राहकों को नए स्मार्टफोन के भी काफी विकल्प मिलने वाले है। भारतीय बाजार में नोकिया, सैमसंग में खास तौर से प्रतिस्पर्धा होगी। ऐसे में ग्राहकों को ढेर सारे नए फीचर वाले फोन बाजार में मिलेंगे। कंपनियां डाटा सेवाओं, 3G सर्विस आदि को देखते हुए कम कीमत में भी स्मार्ट फोन की ढेर सारी सुविधाएं देंगी। साथ ही, प्रीमियम सेगमेंट में भी ग्राहकों को भी नए लांच के जरिए विकल्प मिलेंगे।


रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Tech and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Tech Diary

Facebook ने बायोमेट्रिक ID वेरिफिकेशन स्टार्टअप Confirm.io का अधिग्रहण किया

Facebook ने बायोमेट्रिक ID वेरिफिकेशन स्टार्टअप के अधिग्रहण की पुष्टि कर दी है। कंपनी ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में इसका खुलासा किया है। Confirm.io एक API के जरिए किसी सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र की जांच करती है कि वह असली है या नकली।

24 जनवरी 2018

Related Videos

दावोस पीएम मोदी की तारीफ में सुपरस्टार शाहरुख खान ने पढ़े कसीदे

दावोस में 'विश्व आर्थिक मंच' सम्मेलन में बच्चों और एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए काम करने के लिए क्रिस्टल अवॉर्ड से नवाजे गए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान..

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls