लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   Cyber attack on Indian Council of Medical Research server After Delhi AIIMS

Cyber attack: एम्स के बाद अब ICMR की वेबसाइट का हैकर्स का हमला, एक दिन में छह हजार बार हुआ अटैक

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Tue, 06 Dec 2022 05:38 PM IST
सार

देश में अब लगातार साइबर अटैक के मामले सामने आ रहे हैं। अभी हाल ही में दिल्ली एम्स के सर्वर पर भी साइबर अटैक किया गया था। सर्वर ठप होने के कारण कई दिनों तक सभी काम मैनुअल किए गए थे। 

Cyber attack
Cyber attack - फोटो : iStock

विस्तार

भारत के इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च संस्थान (ICMR) की वेबसाइट पर साइबर हमला होने की खबर है। बताया जा रहा है कि हैकर्स ने एक दिन में ही करीब छह हजार बार साइबर अटैक का प्रयास किया है। साइबर अटैक का प्रयास 30 नवंबर को किया गया था। बता दें कि देश में अब लगातार साइबर अटैक के मामले सामने आ रहे हैं। अभी हाल ही में दिल्ली एम्स के सर्वर पर भी साइबर अटैक किया गया था। सर्वर ठप होने के कारण कई दिनों तक सभी काम मैनुअल किए गए थे। 



रिपोर्ट के अनुसार, आईसीएमआर की वेबसाइट पर हमला हांगकांग स्थित एक ब्लैक लिस्टेड आईपी एड्रेस के जरिए किया गया था। हालांकि, आईसीएमआर के सर्वर की फायरवॉल में कोई सुरक्षा खामी नहीं थी, जिससे हैकर्स मरीज की जानकारी प्राप्त करने में विफल रहे। अगर फायरवॉल में कुछ खामियां होतीं तो हैकर्स सुरक्षा को बायपास करने में कामयाब हो सकते थे। 


आईसीएमआर की वेबसाइट पर साइबर हमले के प्रयास को लेकर न्यूज एजेंसी एएनआई की ओर से भी जानकारी आई है। एएनआई के अनुसार, आईसीएमआर की वेबसाइट सुरक्षित है। इसे NIC (नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर) डाटा सेंटर में होस्ट की गई है, फायरवॉल एनआईसी से है और इसे नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। एनआईसी को साइबर हमले के बारे में मेल के माध्यम से सूचित किया गया था और उसने रिपोर्ट दी कि हमले को रोका गया था। आईसीएमआर का वेबसाइट क्रम में है।

दिल्ली एम्स के सर्वर पर भी हुआ था साइबर अटैक
दिल्ली एम्स का मुख्य सर्वर 23 नवंबर बुधवार को सुबह डाउन हो गया था। सर्वर बुधवार देर शाम तक ठप पड़ा रहा, जिसके बाद भारतीय कंप्यूटर आपात प्रतिक्रिया दल (सर्ट-इन), दिल्ली पुलिस और गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि जांच में जुट गए थे। बताया जा रहा है कि हांगकांग की दो ई-मेल आईडी से एम्स के सर्वर पर साइबर अटैक हुआ था। दोनों ई-मेल का आईपी एड्रेस पता कर लिया गया है। इसमें चीन की भूमिका सामने आ रही है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की इंटेलिजेंस फ्यूजन स्ट्रैट्रिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) की जांच में यह खुलासा हुआ है। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00