जी-मेल में ई-मेल कम्पोज करना हुआ आसान

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Mon, 19 Nov 2012 03:53 PM IST
compose email on gmail easily
जी-मेल में नए फीचर की शुरूआत करते हुए गूगल ने अपनी मेल सर्विस में एक और रोचक फीचर शुरू किया है। कुछ दिन पहले मेल में नया सर्च प्रोसेस शुरू करने के बाद अब गूगल ने इसमें नए कम्पोज ऑप्शन की शुरूआत की गई है। कम्पोज के नए ऑप्शन के तहत ड्रॉफ्ट या फिर इनबॉक्स को बंद किए बिना यूजर आसानी से किसी को भी ई-मेल कर सकता है।
नए फीचर में कम्पोज के लिए नया पॉपअप चैट पॉपअप तरह खुलेगा। इसके खुलने पर आपका मेन इनबॉक्स बंद नहीं होगा, यह पॉपअप स्क्रीन के ऊपर खुलेगा। नए फीचर की शुरूआत पर गूगल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कई बार ई-मेल लिखने के दौरान आपको किसी दूसरे मैसेज से रिफरेंस या किसी अन्य मैटर की जरूरत पड़ती है। ऐसे में यूजर को परेशानी का सामना करना पड़ता था।

इसके लिए आपको लिखे हुए मैटर को ड्रॉफ्ट में सेव करने के बाद पुराने ई-मेल को ओपन करके मैटर यूज करना पड़ता था, इसके बाद फिर से ड्रॉफ्ट में सेव किए हुए मैटर को लिखकर मेल किया जाता था। इससे समय की काफी बर्बादी होती थी। नए फीचर के शुरू होने के बाद अब चैट की ही तरह नया पॉपअप खुलेगा, यह साइज में चैट पॉपअप से बड़ा होगा। इससे अब मेल में सर्च करने के साथ ही नई ई-मेल लिखना आसान हो गया है।

नई सर्विस के शुरू होने के बाद यूजर ई-मेल लिखने के साथ ही नई ई-मेल पर नजर भी रख सकता है। इसमें एक ही समय में यूजर कई ई-मेल लिख सकता है और जरूरत पड़ने पर इसे मिनिमाइज भी कर सकता है। अगर आप अपनी ई-मेल को किसी को सीसी (cc) और बीसीसी (bcc) भी करना चाहते हैं तो इसमें राइट साइड में ऑप्शन दिया गया है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Tech and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Tech Diary

आपके पास है इस कंपनी का फोन तो बेच दीजिए, खुफिया एजेंसियों ने किया है मना

खुफिया एजेंसियों का कहना है कि Huawei समेत चीन की कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने फोन के जरिए जासूसी कर रही हैं और इनके स्मार्टफोन से साइबर सिक्योरिटी खतरे में है।

17 फरवरी 2018

Related Videos

वैलेंटाइन से पहले WhatsApp का तोहफा, Live हो सकता है UPI पेमेंट फीचर

वैलेंटाइन के मौके पर WhatsApp अपने यूजर्स को खास गिफ्ट देने की तैयारी में है।

29 जनवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen