विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   Bombay High Court Orders Instagram to Expose and shut down Pirates Boot and Their Accounts and Purge URL

Bombay High Court: इंस्टाग्राम को कॉपीराइट-उल्लंघन करने वाले अकाउंट बंद करने के आदेश, URL भी करना होगा ठीक

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Tue, 30 May 2023 09:11 PM IST
सार

Copyright Content: दरअसल कॉपीराइट-उल्लंघन को लेकर यह मुकदमा टीवी-सीरीज "स्कैम 1992" को बनाने वाली भारतीय कंपनी अप्लॉज एंटरटेनमेंट द्वारा दायर किया गया था।
 

Bombay High Court Orders Instagram to Expose and shut down Pirates Boot and Their Accounts and Purge URL
Instagram - फोटो : Istock

विस्तार
Follow Us

बॉम्बे उच्च न्यायालय ने इंस्टाग्राम को कॉपीराइट-उल्लंघन करने यूजर्स के अकाउंट बंद करने का आदेश दिया है। न्यायालय ने कहा कि एक व्यापक डायनामिक तरीके से सोशल मीडिया कंपनी को कॉपीराइट-उल्लंघन से संबंधित अकाउंट को समाप्त करने और उल्लंघन करने वाले URL को अपने प्लेटफॉर्म से शेयर करने की आवश्यकता है। दरअसल यह मुकदमा टीवी-सीरीज "स्कैम 1992" को बनाने वाली भारतीय कंपनी अप्लॉज एंटरटेनमेंट द्वारा दायर किया गया था।



ये है पूरा मामला?
दरअसल, स्कैम 1992 सीरीज काफी पॉपुलर हुई थी और इसके टीवी प्रोडक्शन का लाइसेंस Sony LIV को दिया गया है। हालांकि, जैसा कि अक्सर लोकप्रिय मीडिया के साथ होता है, इसकी पायरेटेड फुटेज भी आसानी से उपलब्ध थी। इस सीरीज को न केवल पायरेटेड साइटों पर, बल्कि वैध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कर दिया गया था।


इंस्टाग्राम ने नहीं हटाया पायरेटेड कंटेंट
अप्लॉज एंटरटेनमेंट इस पायरेट एक्टिविटी से खुश नहीं था इसलिए इसने शो के उल्लंघन कारी क्लिप और स्निपेट को हटाने के लिए कई प्लेटफार्मों से संपर्क किया। इंस्टाग्राम पर भी बड़ी मात्रा में सीरीज का पायरेटेड कंटेंट उपलब्ध था, लेकिन प्लेटफॉर्म ने तत्काल कार्रवाई करने के बजाय, ओनरशिप का प्रूफ मांगा। जिसके बाद मीडिया कंपनी ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

न्यायालय ने जारी किया व्यापक इंजेक्शन
मामले की समीक्षा के बाद उच्च न्यायालय ने निष्कर्ष निकाला कि स्टूडियो के पास अधिकार हैं, इसलिए Instagram को कार्रवाई करनी चाहिए। कोर्ट ने इंस्टाग्राम को इन पोस्ट को हटाने के आदेश भी दिए है। साथ ही कॉपीराइट-उल्लंघन करने वाले यूजर्स के अकाउंट्स और URL को अपने प्लेटफॉर्म से साफ करने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि इंस्टाग्राम को इन अकाउंट्स की जानकारी अप्लॉज एंटरटेनमेंट को भी देनी होगी। 

 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Independence day

अतिरिक्त ₹50 छूट सालाना सब्सक्रिप्शन पर

Next Article

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

app Star

ऐड-लाइट अनुभव के लिए अमर उजाला
एप डाउनलोड करें

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
X
Jobs

सभी नौकरियों के बारे में जानने के लिए अभी डाउनलोड करें अमर उजाला ऐप

Download App Now

अपना शहर चुनें और लगातार ताजा
खबरों से जुडे रहें

एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed

Reactions (0)

अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं

अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें