ब्लूटूथ स्टीकर से खोजें अपना गायब हुआ सामान

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Thu, 06 Dec 2012 03:32 PM IST
bluetooth sticker finds lost stuff
क्या आप भी अपने किसी जरूरी सामान को कही रखकर भूल जाते हैं? यदि हां तो यह खबर आपको सुकून दे सकती है। अमेरिका की एक टेक्नोलॉजी फर्म ने एक ऐसा ब्लूटूथ स्टीकर तैयार किया है, जिसके जरिए आप आसानी से खोई हुई चीजों को खोज सकते है। इसके लिए आपको बस इस ब्लूटूथ स्टीकर को अपनी वस्तु के साथ रखना होगा या उसके साथ चिपकाना होगा।

यह स्टीकर स्मार्टफोन के एक ऐप्लीकेशन के जरिए काम करता है। एप्लीकेशन में रडार की तरह काम करने वाली तकनीक है। इस ब्लूटूथ स्टीकर से आप 100 फीट तक के दायरे तक खोई हुई वस्तु को ढूंढ सकते हैं। इसकी मदद से न केवल आपके सामान की जानकारी मिलेगी बल्कि आपको उस तक पहुंचने का रास्ता भी आसानी से मिल जाएगा। सिक्के के आकार वाले स्टिक एन फाइंड नामक इस स्टीकर को सामानों पर गोंद की सहायता से चिपकाया जाएगा।

ब्लूटूथ स्टीकर लगा सामान यदि गुम हो जाता है तो उसे खोजने के लिए ऐप्लीकेशन में रडार स्क्रीन लगी है। यह तकनीक यह नहीं बता पाती है कि सामान किस दिशा में गुम हुआ है। इसलिए यूजर्स को स्क्रीन को देखते हुए पैदल चलना होगा ताकि अपनी खोई वस्तु के नजदीक तक पहुंच सके। इसके साथ ही यूजर अपने मोबाइल पर अलार्म भी लगा सकता है और स्टीकर के दूर जाते ही वह बज उठेगा।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Tech and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Tech Diary

Facebook ने बायोमेट्रिक ID वेरिफिकेशन स्टार्टअप Confirm.io का अधिग्रहण किया

Facebook ने बायोमेट्रिक ID वेरिफिकेशन स्टार्टअप के अधिग्रहण की पुष्टि कर दी है। कंपनी ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में इसका खुलासा किया है। Confirm.io एक API के जरिए किसी सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र की जांच करती है कि वह असली है या नकली।

24 जनवरी 2018

Related Videos

दावोस में 'क्रिस्टल अवॉर्ड' मिलने के बाद सुपरस्टार शाहरुख खान ने रखी 'तीन तलाक' पर अपनी राय

दावोस में 'विश्व आर्थिक मंच' सम्मेलन में बच्चों और एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए काम करने के लिए क्रिस्टल अवॉर्ड से नवाजे गए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान..

24 जनवरी 2018