अब कॉल आने पर सिर्फ 25 सेकेंड तक बजेगी मोबाइल की घंटी, Airtel और Vodafone ने समय किया कम

टेक डेस्क, अमर उजाला Published by: अजय वर्मा Updated Wed, 02 Oct 2019 12:39 PM IST
Airtel And Vodafone Reduces Ring Time Upto 25 Seconds Know About It
- फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें
देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों के बीच अब आउटगोइंग कॉल की रिंग के समय को लेकर जंग छिड़ गई है। इस कड़ी में रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने सबसे पहले रिंग की अवधि में बदलाव किया था। अब एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन (Vodafone) ने भी जियो को कड़ी टक्कर देने के लिए आउटगोइंग कॉल के समय को 25 सेकेंड कर दिया है। वहीं, इन कंपनियों का स्टैंडर्ड रिंग टाइम 30 सेकेंड है। ग्लोबल लेवल पर इस रिंग की अवधि 15 से लेकर 20 सेकेंड है। 
विज्ञापन

 

14 अक्टूबर को होगी बैठक

आपको बता दें कि सरकार ने आउटगोइंग का टाइम 45 सेकेंड तय किया है। ट्राई (TRAI) ने आउटगोइंग कॉल की समय सीमा के मामले को निपटाने के लिए सभी दूरसंचार कंपनियों को 14 अक्टूबर के दिन बुलाया है। वही दूसरी तरफ जियो के इस कदम से एयरटेल और वोडाफोन को बहुत नुकसान हुआ हैं। इसके साथ ही एयरटेल और जियो के बीच बयान बाजी देखने को मिली है। 

आउटगोइंग को लेकर एयरटेल और जियो के बीच टकराव 

दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने कहा है कि जियो ने रिंग के समय को इसलिए कम किया है, क्योंकि वे अपने हिसाब से इंटरकनेक्ट यूजेज चार्जेस तय कर सके। इसके साथ ही मिस्ड कॉल की संख्या में इजाफा होता हैं। दूसरी ओर जियो ने एयरटेल के बयान को लेकर कहा है कि रिंग के समय को कम करने से स्पेक्ट्रम को नुकसान नहीं पहुंचता है। 

इतना ही नहीं एयरटेल ने जियो पर आरोप लगाते हुए कहा है कि रिंग के समय को कम करने से जियो अधिक कॉल रिसीव करेगा। इससे इंटरकनेक्ट यूजेज चार्जेस भी कम हो जाएंगे। जियो ने पलतवार करते हुए कहा कि हमने अंतरराष्ट्रीय स्तर के हिसाब से आउटगोइंग कॉल की अवधि में बदलाव किया है। 

आउटगोइंग कॉल को लेकर सिंतबर में हुई थी बैठक

रिंग के समय को लेकर 6 सितंबर के दिन देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन और एमटीएनएल ने आउटगोइंग कॉल की समय सीमा मिनिमम 30 सेकेंड को लेकर सहमति जताई थी। वहीं, कंपनियों ने कहा था कि इससे दूरसंचार कंपनी और उपभोक्ता दोनों को ही बहुत फायदा होगा। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00