लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Social Network ›   journalist Bari Weiss claims Twitter had secret blacklists to limit users musk reply

Twitter Files: ट्विटर फाइल्स की दूसरी किस्त में बारी वीस ने किए बड़े खुलासे, मस्क ने दिया यह जवाब

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Fri, 09 Dec 2022 12:24 PM IST
सार

द फ्री प्रेस की संपादक बारी वीस ने आज सुबह ही ट्विटर फाइल्स की दूसरी किस्त जारी की है। वीस ने अपनी ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा कि एक नई ट्विटर फाइल्स जांच से पता चलता है कि ट्विटर कर्मचारियों की टीम बिना यूजर्स की जानकारी के उन्हें ब्लैकलिस्ट बनाती है।

पत्रकार बारी वीस
पत्रकार बारी वीस - फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की आंतरिक ट्विटर फाइल्स के बड़े खुलासों के बाद ट्विटर फाइल्स की दूसरी किस्त भी जारी हो गई है। द फ्री प्रेस की संपादक बारी वीस ने ट्विटर पर ट्विटर फाइल्स की दूसरी किस्त जारी की। बारी वीस ने अपने ट्वीट में लिखा कि ट्विटर के कर्मचारी अनुचित ढंग से ब्लैकलिस्ट बनाते हैं और सक्रिय रूप से पूरे अकाउंट को सेंसर करते हुए दिखाना सीमित करते हैं, जो कंपनी के पिछले प्रबंधन की छिपी हुई कथित भूमिका को उजागर करते हैं। मस्क ने भी वीस के ट्वीट को पर री-ट्वीट किया है। 



द फ्री प्रेस की संपादक बारी वीस ने आज सुबह ही ट्विटर फाइल्स की दूसरी किस्त जारी की है। वीस ने अपनी ट्वीट की एक श्रृंखला में लिखा, "एक नई ट्विटर फाइल्स जांच से पता चलता है कि ट्विटर कर्मचारियों की टीम बिना यूजर्स की जानकारी के उन्हें ब्लैकलिस्ट बनाती है, बदनाम ट्वीट्स को ट्रेंड करने से रोकती है, और सक्रिय रूप से पूरे अकाउंट या यहां तक कि ट्रेंडिंग विषयों की दृश्यता को भी सीमित करती है।


ट्विटर अपने मिशन से भटका- बीस

न्यूयॉर्क टाइम्स की पूर्व विचार संपादक वीस ने अपने ट्वीट में दावा करते हुए लिखा, "ट्विटर का एक मिशन था कि वह हर किसी को बिना किसी बाधा के विचारों और सूचनाओं को तुरंत बनाने और साझा करने की शक्ति दे सके। फिर भी रास्ते में बाधाएं खड़ी की गईं। भले ही पिछले प्रबंधन ने एक शैडो बैन की रिपोर्ट का खंडन किया, उन्होंने कहा कि ट्विटर के अधिकारियों और कर्मचारियों ने व्यक्तिगत अकाउंट्स की सर्च को ब्लॉक करने और किसी विशेष ट्वीट की सर्च करने की गुंजाइश को सीमित करने के लिए "विजिब्लिटी फिल्टरिंग या वीएफ" जैसे शक्तिशाली डिवाइस का इस्तेमाल किया।

 

मस्क ने दिया यह जवाब

बारी वीस के ट्विटर फाइल्स की दूसरी किस्त को मस्क ने भी री-ट्वीट किया है। इसके थोड़ी देर बाद मस्क ने ट्वीट किया कि ट्विटर एक सॉफ्टवेयर अपडेट पर काम कर रहा है जो आपके अकाउंट की वास्तविक स्थिति दिखाएगा, इसलिए आप स्पष्ट रूप से जानते हैं कि क्या आपको छायाप्रतिबंधित (शैडो बैन) किया गया है, और क्यों किया गया है और इसके लिए कैसे अपील करनी है। 

'द ट्विटर फाइल्स-पार्ट वन' में हुए थे बड़े खुलासे

मस्क ने हाल ही में सोशल साइट की आंतरिक 'ट्विटर फाइल्स' जारी करते हुए कहा था कि 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के वक्त कंपनी ने टीम बाइडन के आग्रह को मंजूर किया था। टीम बाइडन ने हंटर बाइडन को लेकर 'द न्यू यॉर्क पोस्ट' की मीडिया रिपोर्ट को ट्विटर पर रोकने का आग्रह किया था। यह मीडिया रिपोर्ट हंटर बाइडन के लैपटॉप से रिकवर किए गए ईमेल पर आधारित थी।

मस्क ने इस मामले का खुलासा करते हुए स्वतंत्र पत्रकार और लेखक मैट टैबी के अकाउंट का लिंक ट्वीट किया था। इसके बाद टैबी ने 'हंटर बाइडन लैपटॉप स्टोरी' को ट्विटर पर सेंसर किए जाने के फैसले के पीछे के राज उजागर किए। उन्होंने ट्वीट्स की एक श्रृंखला पोस्ट करते हुए तमाम रहस्यों से पर्दा हटाया। इसे 'द ट्विटर फाइल्स, पार्ट वन' नाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि ट्विटर ने हंटर बाइडन लैपटॉप स्टोरी को कैसे और क्यों ब्लॉक किया था? 

 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00