विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Social Network ›   Instagram Testing Creators Charge Subscriptions for exclusive content

खुशखबर: अब इंस्टाग्राम के यूजर्स भी कमा सकेंगे पैसे, कंपनी ने लॉन्च किया यह फीचर

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Fri, 21 Jan 2022 09:45 AM IST

सार

क्रिएटर्स अपने सब्सक्रिप्शन नेम को कस्टमाईज कर सकेंगे और शुल्क में भी बदलाव कर सकेंगे। अभी भी Instagram पर कमाई के कई तरीके मौजूद हैं जिनमें ब्रांड के साथ पार्टनरशिप आदि शामिल हैं।
Instagram
Instagram - फोटो : Instagram
ख़बर सुनें

विस्तार

यदि आप भी एक इंस्टाग्राम कॉन्टेंट क्रिएटर हैं तो यह खबर आपके लिए है। Instagram पर आप अपनी कमाई कर सकते हैं। Instagram ने सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू की है जिसके तहत क्रिएटर्स अपने फैन से पैसे ले सकेंगे, हालांकि  इसकी शुरुआत फिलहाल अमेरिका में कुछ ही यूजर्स के साथ की गई है। फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग में है और भारत में इसके लॉन्च होने की कोई खबर नहीं है।

विज्ञापन


इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी ने ट्वीट करके इस फीचर की जानकारी दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, 'सब्सक्रिप्शन क्रिएटर्स के लिए है। मुझे लगता है कि क्रिएटर्स इंस्टाग्राम पर भी इसी उम्मीद से कंटेंट बनाते हैं कि उनकी कुछ कमाई हो। इस सप्ताह लॉन्च हो रही सब्सक्रिप्शन सर्विस में अमेरिका के कुछ यूजर्स हिस्सा ले सकेंगे।'


नए फीचर के तहत इंस्टाग्राम के क्रिएटर्स एक्सक्लूसिव कॉन्टेंट के लिए अपने फॉलोअर्स से पैसे ले सकेंगे। क्रिएटर्स की प्रोफाइल के साथ सब्सक्रिप्शन बैगेज दिखेगा। सब्सक्रिप्शन शुल्क 0.99 डॉलर यानी करीब 73 रुपये से लेकर 9.99 डॉलर यानी करीब 743 रुपये होगा। यह सब्सक्रिप्शन मासिक तौर पर होगा।

इस सब्सक्रिप्शन के साथ क्रिएटर्स को एक अलग टैब मिलेगा जिसमें कमाई से लेकर एक्टिव मेंबर और एक्सपायर्ड मेंबरशिप तक की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा क्रिएटर्स अपने सब्सक्रिप्शन नेम को कस्टमाईज कर सकेंगे और शुल्क में भी बदलाव कर सकेंगे। अभी भी Instagram पर कमाई के कई तरीके मौजूद हैं जिनमें ब्रांड के साथ पार्टनरशिप आदि शामिल हैं।

पिछले साल से ही चल रही है टेस्टिंग
इंस्टाग्राम के इस फीचर की रिपोर्ट पिछले साल नवंबर में ही आई थी। अंग्रेजी टेक वेबसाइट टेकक्रंच ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि अमेरिका में Instagram का प्रति फॉलोअर्स सब्सक्रिप्शन शुल्क 0.99 से 4.99 डॉलर के बीच होगा, जबकि भारत में प्रति यूजर्स, प्रति महीने 89 रुपये शुल्क लिए जा सकेंगे। इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ ही सब्सक्रिप्शन बैगेज मिलेगा।

ट्विटर ब्लू से होगा मुकाबला
इंस्टाग्राम का यह नया फीचर ट्विटर ब्लू से होगा जिसे कंपनी ने मई 2021 में लॉन्च की है। Twitter Blue में भले ही Blue है लेकिन इसका ब्लू टिक (अकाउंट वेरिफिकेशन) से कोई ताल्लुक नहीं है। Twitter Blue एक पेड सर्विस है जिसके तहत फॉलोअर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट देने के बदले सब्सक्रिप्शन शुल्क लिया जाता है।
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00