सोशल मीडिया पर हेट कमेंट लिखना और शेयर करना भी पड़ेगा भारी, हो सकती है 3 साल की सजा

amarujala.com, Presented by: विशाल अहलावत Updated Sun, 15 Oct 2017 08:19 AM IST
Hate comment on Social Media Can bring you to upto 3 Years of Prison
facebook
सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक और हेट कमेंट की संख्या बढ़ती जा रही है। आये दिन धार्मिक और राष्ट्रीय भावनाएं आहत करने वाले कई कमेंट सामने आते हैं। ऐसे में सरकार ने इनपर कड़ी नजर रखने का फैसला किया है। ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब भावनाएं आहत करने वाले या भड़काऊ कमेंट करने वाले शख्स को अधिकतम तीन साल की सजा हो सकती है। इतना ही नहीं, इस प्रकार के कमेंट को शेयर वाले व्यक्ति भी बच नहीं पाएंगे। उन्हें भी यही सजा दी जाएगी। 
दरअसल सरकार ने इस तरह के बढ़ रहे प्रचलन पर रोक लगाने के लिए ऐसा फैसला लिया है। इसके लिए अलग से कोई काननू नहीं बनाया जाएगा, बल्कि इंडियन पीनल कोड (IPC) और आईटी एक्ट 2000 की धारा में ही बदलाव होगा। 

पढ़ें: फेसबुक पर इस मैसेज का भूलकर भी ना करें रिप्लाई, सेंड हो सकती हैं पर्सनल फोटो

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीसी 153C धारा के तहत ही हेट कमेंट करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इस धारा के तहत किसी भी जाति, धर्म, भाषा, लिंग के आधार पर किसी को भी धमकी या गलत संदेश देने वाले को तीन साल तक की सजा होती है। इस बदलाव को जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Tech and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Social Network

आपको भी मिला है Facebook पासवर्ड रीसेट का मैसेज तो यह खबर जरूर पढ़ें

इस बग के कारण आ रहे मैसेज के जरिए हैकर्स आपका पासवर्ड चोरी कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपको भी पासवर्ड चेंज करने वाला मैसेज मिला है तो उसे नजरअंदाज करें।

19 फरवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के हरदोई में इंसान ने सांप को काटा

आपने अकसर सांप द्वारा इंसान को काटने की बात तो सुनी होगी लेकिन यूपी के हरदोई में इससे ठीक उलट एक खबर आई है जहां एक इंसान ने ही सांप को काट लिया। देखिए पूरी रिपोर्ट।

21 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen