बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

2019 का यह वीडियो किसान आंदोलन के नाम से हो रहा शेयर, आप भी जानें सच्चाई

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Wed, 10 Feb 2021 03:28 PM IST
विज्ञापन
amar ujala padtal-fact check
amar ujala padtal-fact check - फोटो : facebook
ख़बर सुनें
किसी भी आंदोलन और किसी भी मुद्दे पर आजकल सोशल मीडिया खूब अपनी राय रख रहा है, लेकिन दिक्कत यह है कि सोशल मीडिया पर लोग बिना किसी जांच-पड़ताल और बिना किसी तथ्य के अपनी बात रख रहे हैं। पिछले 70 दिनों से नए कृषि बिल के विरोध में किसान आंदोलन कर रहे हैं।
विज्ञापन


इस आंदोलन के दौरान कई बार पुलिस और किसानों के बीच हिंसक झड़प भी हुई है लेकिन इस आंदोलन की आड़ में अफवाहों को भी खूब हवा दी जा रही है। कई बार किसान आंदोलन के नाम पर पुराने फोटो शेयर किए जा रहे हैं तो कई बार ऐसे वीडियो किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर किए जा रहे हैं जिनका इससे कोई ताल्लुक ही नहीं है।


2019 का वीडियो किसान आंदोलन के नाम पर वायरल
सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो किसान आंदोलन के नाम पर खूब शेयर हो रहा है। कई यूजर्स ने फेसबुक पर "मोदी जी लठ बजाओ, हम तुम्हारे साथ है, लंबे लंबे लठ बजाओ हम तुम्हारे साथ है। #दिल्ली_पुलिस_लठ_बजाओ #किसान_नहीं_गुंडे" कैप्शन के इस वीडियो को शेयर किया है। वीडियो में लोग नारा लगा रहे हैं कि जिहादियों पर लठ बजाओ, हम तुम्हारे साथ हैं। यह वीडियो किसानों दिल्ली में 26 जनवरी को हुई ट्रैक्टर रैली और हिंसा से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

फर्जी है दावा
इस वीडियो को किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। फेसबुक ने भी इन वीडियो को फेक मार्क किया है, लेकिन ये वीडियो अभी भी फेसबुक पर हैं। वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह से फर्जी है। यह वीडियो साल 2019 का है और इसका संबंध नागरिकता (संशोधन) बिल 2019 से है। यह वीडियो दिल्ली लक्ष्मीनगर में 2019 में हुए प्रदर्शन का है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us