WhatsApp हैकिंग पर कंपनी ने जताया खेद, CERT ने जारी की एडवाइजरी

टेक डेस्क, अमर उजाला Published by: प्रदीप पांडे Updated Wed, 20 Nov 2019 06:32 PM IST
whatsapp
whatsapp - फोटो : whatsapp
विज्ञापन
ख़बर सुनें
इंस्टैंट मल्टीमिडिया मैसेजिंग एप व्हाट्सएप सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर लगातार विवादों में है। कुछ दिनों पहले व्हाट्सएप ने खुद अदालत में कहा था कि पिगागस सॉफ्टवेयर के जरिए कुछ लोगों की जासूसीस हुई है, वहीं पिछले सप्ताह ही एक रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया था कि एक वीडियो फाइल भेजकर व्हाट्सएप को हैक किया जा सकता है। इस रिपोर्ट के आने के बाद व्हाट्सएप ने कहा कि वीडियो फाइल के जरिए हैकिंग की वजह से कोई यूजर प्रभावित नहीं हुआ है। 
विज्ञापन

व्हाट्सएप ने जताया खेद

व्हाट्सऐप हैक
व्हाट्सऐप हैक - फोटो : GoHacking
वहीं सरकारी सूत्रों के मुताबिक व्हाट्सएप ने एनएसओ ग्रुप द्वारा पिगासस सॉफ्टवेयर के जरिए दुनियाभर के 1,400 लोगों की जासूसी मामले पर खेद जताया है। वहीं भारत सरकार को कंपनी से यह उम्मीद है कि वह अपनी सिक्योरिटी मजबूत करेगी। सूत्रों के मुताबिक सरकार की ओर कहा गया है कि व्हाट्सएप में सिक्टोरिटी को लेकर किसी प्रकार की कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। व्हाट्सएप ने सरकार से कहा है कि वह सरकार के साथ मिलकर सिक्योरिटी को मजबूत करेगी।
 

CERT ने  जारी की चेतावनी

cert
cert - फोटो : cert
इसी बीच एक वीडियो के जरिए व्हाट्सएप हैकिंग को लेकर कंप्यूटर इंमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम इंडिया (CERT-In) ने यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की है। सीईआरटी ने कहा है कि व्हाट्सएप पर MP4 फाइल तेजी से वायरल हो रही है। ऐसे में सभी लोगों के लिए सुझाव जारी किया जाता है कि वे अपने व्हाट्सएप को अपडेट करें।

hacking
hacking

वीडियो के जरिए डाटा करते है हैक
हैकर्स लोगों को अपना निशाना बनाने के लिए उनके व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से मैलवेयर (वायरल) वाली एमपी4 वीडियो (MP4 Videos) फाइल भेजते हैं। इस तरह की वीडियोज को डाउनलोड करने से यूजर्स का निजी डाटा हैक हो जाता है। वहीं, इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी) को इस खतरे की जानकारी मिली, तो उन्होंने तुरंत इस वायरस को 'High Severity' की कैटेगरी में डाल दिया था।

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00