एक्सपर्ट रिव्यू: एलजी जी2 बहुत कुछ नया मिलेगा

waseem ansariवसीम अंसारी Updated Thu, 21 Nov 2013 04:32 PM IST
विज्ञापन
lg g2 mobile review

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
एलजी जी2 फोन में भी आपको बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा। जहां अन्य एंड्रॉयड फोन में साइड पैनल में वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिया गया है वहीं इसमें पिछले पैनल में हार्डवेयर बटन उपलब्ध है। अब देखना यह कि एलजी का यह इस्तेमाल उपभोक्ताओं को कितना पसंद आता है।
विज्ञापन

लुक
एलजी जी2 देखने में स्मार्ट है हालांकि सामने से देखकर तो लुक में बहुत नयापन नहीं कहा जाएगा लेकिन जैसे-जैसे आप फोन के नजदीक जाएंगे आपको नए इस्तेमाल दिखने लगेंगे।
पिछले पैनल में वॉल्यूम रॉकर और स्क्रीन लॉक/पावर बटन दिया गया है। कंपनी का कहना है कि जब आप फोन पर होते हैं तो आपकी तर्जनी उंगली फोन के पिछले पैनल पर होती है यही वजह है कि हमने हार्डवेयर बटन वहां दिया है और यह उपयोग में बेहद ही आरामदायक है।

आप आसानी से आवाज कंट्रोल कर सकते हैं। फोन स्क्रीन को बगैर टच किए सिर्फ वल्यूम रकर के बीच दिए गए पावर बटन को दो बार टैप कर आप इसे चालू कर सकते हैं। वहीं यदि फोन चालू है तो दो बार टैप करने से ही यह स्लीप मोड में भी चला जाएगा।

lg g2



खूबी

नया इंटरफेस।
शानदार हार्डवेयर।
बेहतर डिस्प्ले और कैमरा।

खामी

पीछे बटन उपयोग में थोड़ा असहज।
कीमत थोड़ी ज्यादा।
प्लास्टिक का अहसास।



हालांकि जहां तक उपयोग में सहज होने की बात है तो शुरुआत में थोड़ा असहज ही लगेगा लेकिन धीरे-धीरे आप इसके आदी हो जाएंगे। कुल मिलाकर इसे फोन को डिजाइन के मामले में बेहतर कहा जा सकता है।

हार्डवेयर
एलजी जी2 की डिजाइन भले की लोगों का ध्यान खींच रही हो लेकिन फोन के अंदर भी बहुत कुछ है। फोन में 2.26 गीगाहर्ट्ज का क्वॉलकॉम एमएसएम8974 स्नैपड्रैगन 800 क्वाडकोर प्रोसेसर है। इसके साथ ही इसमें 2 जीबी रैम दिया गया है। भारतीय बाजार में फोन 16 और 32 जीबी दो मैमोरी विकल्प के साथ उपलब्ध है। कमी थोड़ी यह कही जा सकती है कि फोन मैमोरी को आप एक्सपेंड नहीं कर सकते। रही बात परफार्मेंस की तो कमाल का है।

इसका ताकतवर प्रोसेसर आपको अपनी क्षमता का अहसास करा देगा। जी2 में 5.2 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है और यह कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास कोटेड भी है। फोन का डिस्प्ले बहुत अच्छा है। डिस्प्ले के बारे में कहा जा सकता है कि अब तक देखे गए सबसे बेहतर डिस्प्ले में से एक है।

कनेक्टिविटी के लिए 3जी, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, एनएफसी और इंफ्रारेड भी है। इंफ्रारेड के माध्यम से आप फोन का उपयोग रिमोट के रूप में कर टीवी और एसी जैसे डिवायस को कंट्रोल भी कर सकते हैं। एलजी जी2 में 3000 एमएएच की बैटरी है और फोन का बैटरी परफार्मेंस अच्छा है।

सॉफ्टवेयर

एलजी जी2 को एंड्रॉयड आपरेटिंग 4.2 जेलीबीन पर पेश किया गया है। हालांकि इसके कुछ समय पहले ही सैमसंग गैलेक्सी नोट 3 मॉडल में एंड्रॉयड 4.3 पेश कर चुका है। बावजूद इसके इसे कमी नहीं कहा जाएगा क्योंकि ज्यादातर डिवायस 4.2 पर ही लांच हो रहे हैं।

डिवायस में क्यूस्लाइड जैसे कुछ पफीचर भी आपको देखने को मिलेंगे जहां आप एक साथ कई विंडो खोल सकते हैं। वहीं बड़े और बेहतर डिस्प्ले में वेब ब्राउजिंग और वीडियो देखने का अनुभव भी बहुत अच्छा रहा।

मल्टीमीडिया
फोन में 13 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा दिया गया है जबकि सेकेंडरी कैमरा 2.1 मेगापिक्सल का है। पहले जहां एलजी के ऑप्टिमस स्मार्टफोन में कैमरा बहुत खास नहीं कहा जा सकता था वहीं जी2 से ली गई पिक्चर काफी

अच्छी थी। कैमरे के साथ कुछ अच्छे फीचर हैं जो ऑप्टिमस जी प्रो में भी देखने को मिले थे। यहां तक कि कम रोशनी में भी हमने कुछ तस्वीरें लीं और वहां भी अच्छी-खासी तस्वीर लेने में सक्षम था। फोटोग्राफी के साथ

वीडियो क्वालिटी भी अच्छी मिली। फोन में आॅडियो वीडियो प्लेयर है और फुल एचडी स्क्रीन में वीडियो देखने का अनुभव ही कुछ और था। रही बात आॅडियो की तो बहुत शानदार है। बेहतर ऑडियो आउटपुट के लिए इसमें डॉल्बी साउंड इंहांसमेंट है।

क्यों खरीदें
एलजी जी2 के बारे में कहा जा सकता है कि यह एलजी का अब तक सबसे शानदार स्मार्टफोन है। फोन के परफार्मेंस की बात करें या फिर इसके फीचर की सबकुछ कमाल का है। इस्तेमाल के दौरान हाईडेफिनेशन वीडियो और भारी भरकम गेम सहित और भी कई एप्लिकेशन रन किए गए लेकिन परफार्मेंस में कहीं से कोई कमी नहीं थी। कैमरे भी बेहतर है और म्यूजिक भी। कुल मिलाकर इसे एक शानदार डिवायस कहा जाएगा।

क्यों न खरीदें
हार्डवेयर बटन का नया इस्तेमाल शायद बहुत लोगों को पसंद न आए। वहीं आपको सिर्फ फोन मैमोरी पर ही निर्भर रहना होगा। कार्ड सपोर्ट नहीं है। फोन थोड़ा महंगा भी कहा जा सकता है।

विकल्प
एलजी जी2 की कीमत 16 जीबी मॉडल की कीमत 41,500 रुपए है। विकल्प के तौर पर एचटीसी वन देखा जा सकता है जिसकी कीमत 42,500 रुपए है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us