विज्ञापन
विज्ञापन

Google ने इन 85 ऐप्स को प्ले-स्टोर से हटाया, चोरी कर रहे थे लोगों के फोन का डाटा

टेक डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 09 Jan 2019 05:00 PM IST
Easy Universal TV Remote
Easy Universal TV Remote
ख़बर सुनें
यदि आपके पास भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो यह समझ लीजिए आपको हर दिन एक नई चुनौती का सामना करना पड़ेगा। भले ही आपको मजाक लग रहा हो लेकिन यही सच भी है कि आप गूगल प्ले-स्टोर से सुरक्षित ऐप डाउनलोड करते हैं लेकिन बाद में पता चलता है कि वह ऐप एक वायरस ऐप था और उसका मकसद आपके फोन में मौजूद निजी जानकारियों को चुराना था।
विज्ञापन
विज्ञापन
अभी हाल ही में 6 ऐप्स की पहचान हुई थी जो लोगों के व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेज पढ़ रहे थे, वहीं अब गूगल ने खुद 85 ऐसे एंड्रॉयड ऐप्स को प्ले-स्टोर से हटा दिया है जो लोगों की जासूसी कर रहे थे और ये ऐप्स वायरस से प्रभावित थे। साथ ही इन ऐप्स को लाखों-करोड़ों बार डाउनलोड्स किया गया है।

ये भी पढ़ेंः ये 6 ऐप चुपके से पढ़ रहे हैं आपका WhatsApp मैसेज, FlashLight भी शामिल

Trend Micro ने सबसे पहले अपनी एक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया था जिसके बाद गूगल ने इन ऐप्स को प्ले-स्टोर से हटा दिया है। इन ऐप्स में गेम, टीवी और रिमोट कंट्रोल जैसे ऐप्स शामिल थे। ये ऐप्स लोगों के फोन में बिना-मतलब के और वायरस वाले विज्ञापन दिखाते थे। इन 85 ऐप्स में से सिर्फ Easy Universal TV Remote ऐप को ही 50 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।



रिपोर्ट में कहा गया है कि इन ऐप्स को डाउनलोड करने के बाद ये फोन की पूरी स्क्रीन पर 30 सेकेंड तक लंबा विज्ञापन दिखाते थे। ऐसे में यूजर्स बैक करने के लिए टच करते थे और यह किसी और साइट पर उन्हें ले जाते थे। रिपोर्ट के मुताबिक इन ऐप्स को बंद कर देने के बाद भी ये बैकग्राउंड में चलते रहते थे और प्रत्येक 15-30 मिनट पर विज्ञापन दिखाते थे।

ये भी पढ़ेंः पेटीएम, फोनपे जैसे वॉलेट इस्तेमाल करते हैं तो RBI की इस चिट्ठी को जरूर पढ़ें

ऐसे में आपके लिए बेहतर है कि यदि आपके फोन में ये ऐप्स हैं तो इन्हें फटाफट अपने फोन से हटा दें। इन ऐप्स के नाम कुछ इस तरह हैं- world tv channel, tv brasil, train simulator, prado parking, ga video player, canada tv channel, 3d total car racing, druft car racing, racin in car 3d, american muscle जैसे ऐप इस लिस्ट में शामिल हैं।

Recommended

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य
Invertis university

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019
Astrology

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Mobile Apps

Google Play Store ने डिलीट किए ये जासूसी वाले एप्स, आपके फोन में हैं तो तुरंत हटाएं

जासूसी की जानकारी एंटी-वायरस कंपनी अवास्ट ने गूगल को दी जिसके बाद गूगल ने इन्हें हटाया। ये एप्स लोगों को उनकी लोकेशन के आधार पर ट्रैक कर सकते थे। इसके अलावा ये फोन में मौजूद कॉन्टेक्ट्स नंबर, मैसेज और कॉल हिस्ट्री पर भी नजर रख रहे थे।

18 जुलाई 2019

विज्ञापन

मैंगो फेस्टिवल: आम के लजीज व्यंजनों का लोगों ने उठाया लुत्फ

लखनऊ के गोमतीनगर के पर्यटन भवन में शुरू हुए मैंगो फेस्टिवल में पहुंचे लोगों ने आम से बने व्यंजनों का जमकर लुत्फ उठाया।

22 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree