Vivo U20 Review: वीवो का एक बढ़िया ट्रिपल कैमरे वाला बजट स्मार्टफोन

प्रदीप पाण्डेय, अमर उजाला, नोएडा Published by: प्रदीप पांडे Updated Mon, 25 Nov 2019 06:41 PM IST
vivo u20 review
vivo u20 review - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें
Vivo ने हाल ही में अपनी यू सीरीज का विस्तार करते हुए भारत में Vivo U20 स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। इससे पहले कंपनी ने Vivo U10 को पेश किया था और Vivo U20 यू10 का अपग्रेडेड वर्जन है। Vivo U20 की शुरुआती कीमत 10,990 रुपये है। वीवो के इस फोन की खासियत की बात करें तो इसमें 5,000 एमएएच की बैटरी के साथ 18 वॉट का फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया है। इस फोन को हमने एक सप्ताह तक इस्तेमाल किया है तो आइए रिव्यू में जानते हैं कैसा है यह वीवो का यह नया स्मार्टफोन ?
विज्ञापन

 

Vivo U20 की स्पेसिफिकेशन

Vivo U20
Vivo U20 - फोटो : amar ujala
इस फोन में 6.5 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 2340×1080 पिक्सल है। डिस्प्ले में आपको वाटरड्रॉप नॉच मिलेगा। फोन में क्वॉलकॉम का ऑक्टाकोर स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर है जिसके साथ ग्राफिक्स के लिए आपको एड्रेनो 610 मिलता है। फोन में एंड्रॉयड पाई 9.0 आधारित फनटच ओएस 9 दिया गया है। कैमरे की बात करें तो इसमें पीछे की ओर यानी रियर पैनल पर तीन कैमरे हैं जिनमें एक 16 मेगापिक्सल का, दूसरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल और तीसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है। सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का कैमरा मिलेगा। फोन में 5000 एमएएच की बैटरी है जिसके साथ 18 वॉट का फास्ट चार्जर मिलेगा। रियर पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। इस फोन के 4GB/64GB मॉडल की कीमत 10,990 रुपये और 6GB/64GB मॉडल की कीमत 11,990 रुपये है।
 

Vivo U20 की डिजाइन और डिस्प्ले

vivo u20 review
vivo u20 review - फोटो : amar ujala

Vivo U20 का कैमरा परफॉर्मेंस

vivo u20 review
vivo u20 review - फोटो : amar ujala
कैमरे के परफॉर्मेंस की बात करें तो वीवो यू20 का कैमरा फोन के बजट के हिसाब से बढ़िया है, लेकिन इस फोन के कैमरे को और बेहतर बनाया जा सकता था। दिन की रौशनी या पर्याप्त रौशनी में आप अच्छी फोटोग्राफी कर सकते हैं, लेकिन कम रौशनी में कैमरा संघर्ष करता नजर आता है। कम रौशनी में कैमरे का परफॉर्मेंस औसत है। अल्ट्रा वाइड एंगल फोटोग्राफी में काफी मदद करता है। 16 मेगापिक्सल वाला मेन कैमरा भी अच्छा है। फोटो की डीटेलिंग अच्छी आती है। फोटो में वास्तविक रंग मौजूद रहते हैं। कैमरे के साथ कंपनी ने नाइट मोड दिया है जो कि कुछ खास नहीं है।




रिव्यू के दौरान हमने नाइट मोड में फोटो क्लिक की और नॉर्मल मोड में फ्लैश लाइट के साथ भी फोटो क्लिक की है। फ्लैश लाइट वाली फोटो ज्यादा अच्छी थी। 2 मेगापिक्सल वाला मैक्रो लेंस भी बढ़िया है। इसकी मदद से आप किसी छोटी चीज की फोटो महज 4 सेंटीमीटर की दूरी से क्लिक कर सकते हैं, हालांकि मैक्रो लेंस की फोटोग्राफी में रंग थोड़े कम नजर आते हैं। नीचे की फोटो को देखकर आप कैमरा क्वालिटी का अंदाजा ला सकते हैं। सेल्फी कैमरा बढ़िया है। यू20 की खास बात यह है इस 10,990 रुपये वाले फोन से आप 4के वीडियोग्राफी कर सकते हैं। कैमरे के साथ आपको स्लो मोशन वीडियो का भी फीचर मिलता है।


 

Vivo U20 का सॉफ्टवेयर परफॉर्मेंस

vivo u20 review
vivo u20 review - फोटो : amar ujala
फोन में क्वॉलकॉम का ऑक्टाकोर स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर है जिसके साथ ग्राफिक्स के लिए आपको एड्रेनो 610 मिलता है। यही प्रोसेसर आपको रेडमी नोट 7 प्रो जैसे फोन में मिल रहा है। इस प्रोसेसर के साथ आपको कोई समस्या शायद ही आएगी, क्योंकि मल्टीटास्किंग, दिनभर के हजारों नोटिफिकेशन को यह प्रोसेसर आसानी से हैंडल करता है। इसके अलावा पबजी और कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे गेम्स के लिए भी इस प्रोसेसर के साथ कोई समस्या नहीं है। एक एप से दूसरे एप में आसानी से जाया जा सकता है।



इसमें कोई लैगिंग या हैंग होने की दिक्कत नहीं है। शानदार गेमिंग एक्सपेरियंस के लिए आपको फोन में अल्ट्रा गेम मोड भी मिलता है जो गेम को ऑप्टिमाइज करता है और प्ले के दौरान आपको कम-से-कम डिस्टर्ब करता है। पबजी जैसे गेम को आप वीवो यू20 में एचडी ग्राफिक्स और हाई फ्रेम रेट्स पर खेल सकते हैं। फोन में एंड्रॉयड पाई 9.0 आधारित फनटच ओएस 9 दिया गया है। फेसअनलॉक और फिंगरप्रिंट तेजी से काम करते हैं, हालांकि फिंगरप्रिंट सेंसर को थोड़ा नीचे होना चाहिए। यह काफी ऊपर की ओर। ऐसे में थोड़ी परेशानी होती है।

Vivo U20 की बैटरी

vivo u20 review
vivo u20 review - फोटो : amar ujala
Vivo U20 में कंपनी ने आम आदमी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 5,000mAh की बैटरी दी है और फोन के साथ बॉक्स में आपको 18वॉट का फास्ट चार्जर भी मिलता है, हालांकि यह फास्ट चार्जर कुछ खास नहीं है, क्योंकि बैटरी को फुल चार्ज करने में 2 घंटे का वक्त लग जाता है। यदि आप दिन में कई सारे वीडियो देखते हैं, सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं, गेम खेलते हैं या फिर फोन पर बात करते हैं तो भी बैटरी आपको पूरे दिन का साथ देगी। फोन के स्पीकर्स के साथ कोई दिक्कत नहीं है। आवाज अच्छी है। तो कुल मिलाकर कहें तो कैमरा से लेकर बैटरी और गेम के मामले में यह फोन खरा उतरता है। तो यदि आपका बजट 11-13 हजार रुपये है तो वीवो यू20 आपको निराश नहीं करेगा।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00