जब आपका स्मार्टफोन बन जाएगा कार की चाबी

मेलबर्न/एजेंसी Updated Tue, 25 Dec 2012 11:15 AM IST
smartphone can use as your car key
आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता होगा कि आप कार की चाबी कही रखकर भूल जाते हैं। अब आप बेफिक्र होकर कार की चाबी को कहीं भी रखकर भूल सकते हैं। चाबी नहीं मिलने पर आपकी मदद करेगा आपका स्मार्टफोन। स्मार्टफोन आपकी कार का दरवाजा खोल देगा! ये महज ख्याली पुलाव नहीं बल्कि हकीकत है। हुंडइ के इंजीनियरों ने एक नया सिस्टम विकसित किया है, जो आपके स्मार्टफोन को कार की चाबी की तरह इस्तेमाल करने की इजाजत देगा।

नई तकनीक से लैस कारें ग्राहकों के लिए बाजार में अगले दो साल के भीतर उपलब्‍ध होंगी। इस सिस्टम में ब्लूटूथ की जगह वायरलेस नीयर फील्ड कम्यूनिकेशन (NFC) का प्रयोग किया गया है। यह आपको कार का दरवाजा बंद करने और खोलने की इजाजत देगा। बस आपको अपनी कार की खिड़की पर लगे एक छोटे टैग पर अपने स्मार्ट फोन को टच हिलाना होगा या टच करना होगा।

इसके अलावा नई तकनीक में और भी कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस सिस्टम को जर्मनी में पेश किया गया है। वेबसाइट कार्सगाइड डॉटकॉम डॉट एयू की रिपोर्ट के मुताबिक हुंडइ ने कहा कि यह सिस्टम मुख्य धारा के उपभोक्‍ताओं के लिए नई तकनीक विकसित करने के उद्देश्य का एक हिस्सा है।


रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Tech and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Gadgets

स्मार्टफोन के बाद अब आ गया स्मार्ट टूथब्रश Colgate E1, जानें कीमत और खासियत

कोलगेट E1 में को एक आईओएस Colgate Connect से कंट्रोल किया जा सकेगा। यह ऐप आपकी ब्रशिंग हैबिट को भी ट्रैक करेगा और आपको ब्रश करने का तरीका भी बताएगा। इसके अलावा आप इस टूथब्रश से गेम भी खेल सकते हैं।

18 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपने आज तक नहीं देखा होगा ऐसा डांस! चौंक जाएंगे देखकर

सोशल मीडिया पर अक्सर आपको कई चीजें वायरल होते हुए मिल जाती हैं लेकिन फिर भी कई चीजें ऐसी होती हैं जो वायरल तो हो रही हैं लेकिन आप तक नहीं पहुंच पातीं।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls