'My Result Plus
'My Result Plus

एन कंप्यूटिंग से आएगी कंप्यूटर की लागत में कमी

नई दिल्ली/ब्यूरो Updated Thu, 27 Dec 2012 11:18 AM IST
n computing will decrease the cost of n computing
ख़बर सुनें
देश में कंप्यूटर के बढ़ती मांग और बदलती जरूरतों को  देखते हुए अब कंपनियां लागत में कमी लाने वाली तकनीक पर जोर दे रही हैं। इसी को देखते हुए अमेरिकी कंपनी एन कंप्यूटिंग तेजी से भारत में विस्तार करने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी भारत में बड़े पैमाने पर डेस्कटॉप इस्तेमाल करने वाले स्कूल, राज्य सरकारों और कॉरपोरेट जगत को नए डिवाइस के जरिए लागत में कमी करने वाली तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।
एन कंप्यूटिंग की डायरेक्टर मार्केटिंग (एशिया-पैसेफिक) मोनाली हांडा ने अमर उजाला को बताया इस तकनीक के जरिये हम डेस्कटॉप का अधिकतम उपयोग कर सकते हैं। हांडा के अनुसार ज्यादातर यूजर अपने पीसी की कुल क्षमता का 5-10 फीसदी तक ही उपयोग करते हैं। एन कंप्यूटिंग के डिवाइस के जरिये पीसी का अधिकतम उपयोग कर लागत में 50-75 फीसदी तक की कमी लाई जा सकती है।

इस डिवाइस के जरिये एक ही पीसी पर वर्चुअल डेस्कटॉप बनाया जा सकता है। इसके लिए कंपनी ने खास सॉफ्टवेयर के साथ एक डिवाइस तैयार की है। भारत में डिवाइस की कीमत 4,000 रुपये से लेकर 9,000 रुपये हैं। अभी कंपनी आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, हरियाणा की सरकारों को इस डिवाइस की सप्लाई कर रही है। इसके अलावा ईएसआईसी के साथ भी समझौता किया गया है।


रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Tech and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Gadgets

आज चीन में लॉन्च होगा शाओमी का Mi 6X (Mi A2), ऐसे देखें लाइव इवेंट

Android.com की लिस्टिंग के मुताबिक Xiaomi Mi 6X में 6 इंच की फुल एचडी+ डिस्प्ले होगी जिसका रिजॉल्यूशन 1080x2160 पिक्सल होगा। एमआई 6एक्स 4 जीबी रैम और 32GB/64GB की इनबिल्ट स्टोरेज मिलेगी।

25 अप्रैल 2018

Related Videos

कुशीनगर में 11 बच्चों की दुर्घटना में मौत सहित यूपी की सारी खबरें सिर्फ यूपी न्यूज पर

कुशीनगर में स्कूल वैन और ट्रेन की टक्कर में 11 स्कूली बच्चों की मौत सहित यूपी की सारी बड़ी खबरें सिर्फ 'यूपी न्यूज' पर, सुबह 9 बजे LIVE

26 अप्रैल 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen