लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Gadgets ›   Jio Cattle tracker device will save your cow from the havoc of lumpy disease rs 2500 details in hindi

Jio Cattle tracker: 2500 रुपये की यह डिवाइस बचा सकती है आपकी गाय की जान, जानें कैसे करती है काम

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Sun, 02 Oct 2022 10:58 AM IST
सार

बता दें कि देशभर में लंपी बीमारी से हजारों गायों की मौत हो चुकी है। ऐसे में कैटल ट्रैकर जैसी डिवाइस की मदद से गायों की सेहत पर नजर रखी जा सकती है और उन्हें मौत के मुंह में जाने से बचाया जा सकता है। 

Jio Cattle tracker
Jio Cattle tracker - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

देश में कल यानी एक अक्तूबर से 5जी की शुरुआत हो चुकी है। 5G कनेक्टिविटी का फायदा इंसानों को तो होगा ही, साथ ही जानवरों की देखभाल करने में भी इससे मदद मिलेगी। जी हां यह संभव है जियो के नए डिवाइस से। जियो ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) में एक ऐसा ही डिवाइस पेश किया है, जो गायों की सेहत पर नजर रखती है। इस डिवाइस का नाम ‘कैटल ट्रैकर' रखा गया है। इस डिवाइस को केवल गाय के लिए ही डिजाइन किया गया है। 

Jio Cattle tracker की कीमत

जियो कैटल ट्रैकर को 4,000 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया है। हालांकि इसे फिलहाल 2,500 रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Airtel 5G: किन शहरों को पहले मिलेगी 5G सर्विस, कितनी होगी 5G प्लान की कीमत, जानें सबकुछ

ऐसे काम करता है कैटल ट्रैकर

बता दें कि देशभर में लंपी बीमारी से हजारों गायों की मौत हो चुकी है। ऐसे में कैटल ट्रैकर जैसी डिवाइस की मदद से गायों की सेहत पर नजर रखी जा सकती है और उन्हें मौत के मुंह में जाने से बचाया जा सकता है। जियो ने बताया कि इस डिवाइस को गाय के गले में लगाया जा सकता है। इसके बाद यह गाय की हेल्थ मॉनिटरिंग करने लगती है। गाय की तबीयत खराब होने से पहले ही यह कैटल ट्रैकर आपको इसकी सूचना भी दे देती है। कंपनी ने कहा कि यह डिवाइस गायों की तकलीफ समझती है और उनकी सेहत को भी ट्रैक करती है।  

ये भी पढ़ें: जियो और एयरटेल कहां-कहां सबसे पहले लॉन्च करेंगे 5जी, देखें पूरी लिस्ट

jio गौ समृद्धि

इस ट्रैकिंग डिवाइस को jio गौ समृद्धि एप से आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है। इसी एप की मदद से गायों के हेल्थ स्टेटस को भी देखा जा सकेगा। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में मिलता है। इस एप और डिवाइस को 5जी के साथ 4जी नेटवर्क से भी कनेक्ट किया जा सकता है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00