लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Gadgets ›   iPhone 14 In India: prices may drop due to less import duty, Tatas company also manufacture iPhone

iPhone 14 In India : टाटा की कंपनी भी बनाएगी आईफोन, इस वजह से घट सकती है कीमत

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू Updated Tue, 27 Sep 2022 06:47 AM IST
सार

कंपनी देश में अपने कुछ सबसे अच्छे फोन का निर्माण करती है जिसमें आईफोन 12, आईफोन 13 हैं। इसी कड़ी में आईफोन 14 भी शामिल होगा। आईफोन 14 को इसी महीने कंपनी ने लॉन्च किया था। अगले कुछ दिनों में भारत में बना यह फोन ग्राहकों तक पहुंचना शुरू हो जाएगा।

iphone 14
iphone 14 - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

आयात शुल्क कम होने से एपल के आईफोन 14 की कीमतें घटने के आसार हैं। दरअसल, एपल की भारत के चेन्नई में आईफोन 14 बनाने की योजना है। इससे कंपनी को आयात शुल्क में 20 फीसदी का फायदा मिल सकता है। ऐसे में आने वाले समय में जब भारत में बना फोन उपलब्ध होगा तो इसकी कीमतें कम हो सकती हैं।



इस महीने में आईफोन 14 को भारत में 79,900 रुपये से शुरू किया गया था। हालांकि कंपनी की ओर से ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई है। कंपनी की चीन के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार पर दांव लगाने की योजना में है। इसने 2017 में भारत में आईफोन एसई के साथ आईफोन का निर्माण शुरू किया था। 


2025 तक एपल के सभी उत्पादों का 25% चीन के बाहर बनेगा
2025 तक सभी एपल उत्पादों का लगभग 25% हिस्सा चीन के बाहर बनाने का लक्ष्य है। अभी यह 5% है। कोविड के कारण कंपनी की यह योजना थोड़ी धीमी हो गई थी। जेपी मॉर्गन के अनुसार भारत, थाईलैंड और वियतनाम कंपनी की रणनीति के लिए अच्छे स्थान हैं। स्मार्टफोन के लिए भारत एक बढ़ता हुआ बाजार है और इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां भारत को पसंदीदा बाजार के रूप में देख रही हैं।

विस्ट्रॉन के साथ मिलकर आईफोन बनाएगी टाटा
कुछ दिन पहले ही टाटा समूह ने भारत में आईफोन को बनाने के लिए विस्ट्रॉन के साथ बातचीच की थी। अगर टाटा समूह और ताइवानी कंपनी के साथ यह बातचीत सफल होती है तो टाटा ऐसा पहला समूह होगा, जो आईफोन का निर्माण करेगा। वैसे भारत में 2017 से आईफोन असेंबल का काम हो रहा है। अभी तक विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन ही भारत में आईफोन बनाते रहे हैं।

भारत में बना फोन जल्द बाजार में
कंपनी देश में अपने कुछ सबसे अच्छे फोन का निर्माण करती है जिसमें आईफोन 12, आईफोन 13 हैं। इसी कड़ी में आईफोन 14 भी शामिल होगा। आईफोन 14 को इसी महीने कंपनी ने लॉन्च किया था। अगले कुछ दिनों में भारत में बना यह फोन ग्राहकों तक पहुंचना शुरू हो जाएगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00