लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Gadgets ›   Hundreds of iPhones seized in retail stores across Brazil because Apple is not selling chargers with them

कार्रवाई: फोन के साथ चार्जर ना देने पर सैकड़ों iPhone को सरकार ने किया सीज

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Fri, 25 Nov 2022 10:21 AM IST
सार

ब्राजील की सरकार ने एपल के कई स्टोर पर iPhones को सीज किया है और कार्रवाई को Operation Discharge नाम दिया गया है। यह कार्रवाई एपल के सभी ऑथराइज स्टोर पर हुई है।

iPhone 14 Pro Max
iPhone 14 Pro Max - फोटो : प्रदीप पाण्डेय

विस्तार

आईफोन के साथ बॉक्स में चार्जर ना देने के कारण एपल पर कई बार कार्रवाई हो चुकी है लेकिन कंपनी को जुर्माना देना पसंद है। अब एक बार फिर से जर्मनी में सरकार की ओर से सैकड़ों आईफोन सीज किए गए हैं। कारण फोन के साथ बॉक्स में चार्जर ना देना है। ब्राजील की सरकार का मानना है कि किसी भी गैजेट के साथ चार्जर बहुत जरूरी एक्सेसीरीज है और यह ग्राहक का हक भी है।



ब्राजील सरकार की ओर से एपल पर होने वाली यह कोई पहली कार्रवाई नहीं है। इससे पहले भी आईफोन के साथ चार्जर ना देने को लेकर एपल पर दो बार फाइन लग चुका है। 9To5Mac की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्राजील की सरकार ने एपल के कई स्टोर पर iPhones को सीज किया है और कार्रवाई को Operation Discharge नाम दिया गया है। यह कार्रवाई एपल के सभी ऑथराइज स्टोर पर हुई है।


आपको याद दिला दें कि एपल ने iPhone 12 series के साथ चार्जर देना बंद कर दिया है और तमाम बवाल के बाद आईफोन 14 सीरीज को भी बिना चार्जर ही लॉन्च किया गया है। सरकार की इस कार्रवाई के बाद एपल ने कहा है कि उसे इन आईफोन को बेचने दिया जाए, क्योंकि कानून अभी तक पूरी तरह से लागू नहीं हुआ है।

पिछले महीने ही 164 करोड़ रुपये का जुर्माना
पिछले महीने ही ब्राजील में बिना चार्जर आईफोन बेचने को लेकर एपल पर 20 मिलियन डॉलर यानी करीब 164 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा है। ब्राजील की कोर्ट के एक न्यायाधीश ने कहा कि एपल ने आईफोन के साथ चार्जर ना देकर ग्राहकों को एक अतिरिक्त प्रोडक्ट खरीदने के लिए मजबूर किया है। एपल पर इससे पहले भी सितंबर में भी ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने इसी मुद्दे को लेकर करीब 2.5 मिलियन डॉलर का अलग जुर्माना लगाया था। एपल ने iPhone 12 के साथ अक्तूबर 2020 से चार्जर ना देने की शुरुआत की थी। एपल पर फ्रांस में भी इसी तरह का जुर्माना लग चुका है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00