लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Gadgets ›   Hindware SPECTRA i PRO 36L PERSONAL AIR COOLER Review in Hindi

Hindware Spectra i-Pro Review: कितने काम का है वाई-फाई से चलने वाला यह स्मार्ट कूलर?

pradeep pandey प्रदीप पाण्डेय
Updated Thu, 18 Aug 2022 05:03 PM IST
सार

Hindware के इस कूलर में वाई-फाई और हॉटस्पॉट का भी सपोर्ट दिया गया है। Hindware Spectra i-Pro की कीमत 16,990 रुपये है और इसे आप ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन स्टोर से भी खरीद सकते हैं। Hindware Spectra i-Pro को आप बोलकर भी कंट्रोल कर सकते हैं।

Hindware Spectra i-Pro Review
Hindware Spectra i-Pro Review - फोटो : Hindware
ख़बर सुनें

विस्तार

Hindware Spectra i-Pro एक इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) कूलर है। Hindware Spectra i-Pro एक स्मार्ट कूलर है जिसके आप फोन के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। Hindware के इस कूलर में वाई-फाई और हॉटस्पॉट का भी सपोर्ट दिया गया है। Hindware Spectra i-Pro की कीमत 16,990 रुपये है और इसे आप ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन स्टोर से भी खरीद सकते हैं, हालांकि अमेजन पर इसे 9,701 रुपये की कीमत पर लिस्ट किया गया है। Hindware Spectra i-Pro के 36 लीटर वाले मॉडल को हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है। आइए रिव्यू में जानते हैं कि यह कूलर आपके लिए काम का है या नहीं?





Hindware Spectra i-Pro Review: डिजाइन
Hindware Spectra i-Pro की डिजाइन ट्रेंडी है। इसे कमरे में रखने पर कमरे का लुक खराब नहीं होगा। इसमें चार अच्छी क्वॉलिटी के पहिए लगे हैं जिससे बिना आवाज कूलर को किसी भी जगह पर ले जाया जा सकता है। इसका कुल वजन 10 किलोग्राम है और इसके साथ 36 लीटर का पानी टैंक मिलता है। इसकी बॉडी प्लास्टिक की है और इसके साथ मिलने वाले खस (घास- Honeycomb) को बार-बार बदलने की जरूरत नहीं है। इसकी क्वॉलिटी अच्छी है। नीचे पानी के टैंक के अलावा इसमें ऊपर की ओर आइस क्यूब का टैंक (चैंबर) है जिसमें आप कूल करने के लिए आइस क्यूब डाल सकते हैं। ऊपर की फ्रंट में डिजिटल टच पैनल भी दिया गया है और इसी पैनल के साथ गेस्चर कंट्रोल भी है। इसके साथ 12 महीने की वारंटी मिल रही है।




Hindware Spectra i-Pro Review: स्मार्ट फीचर
जहां तक स्मार्ट फीचर्स की बात है तो Hindware Spectra i-Pro की सबसे बड़ी खासियत यही है कि आप इसे फोन से कनेक्ट कर सकते हैं। Hindware एप को आप फ्री में डाउनलोड प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। रिव्यू के दौरान हमें इस कूलर का गेस्चर कंट्रोल बेस्ट लगा। गेस्चर कंट्रोल फास्ट काम करता है। इसके लिए डिजिटल स्क्रीन के लेफ्ट और राइट दोनों और सेंसर हैं। डिजिटल स्क्रीन पर सभी तरह के बटन और आईकन दिए गए हैं।



Hindware Spectra i-Pro के साथ एक अच्छी बात यह है कि इसमें टैंक खाली होने पर अलार्म मिलता है और इसके लिए एक अलग से आईकन भी दिया गया है। इसमें तीन स्पीड कंट्रोल मिलता है। इसका एयरफ्लो 8 मीटर तक का है। इसमें टाइमर भी दिया गया है तो आप टाइमर सेट कर सकते हैं जिसके बाद 1 घंटा, 2 घंटे और 4 घंटे के बाद कूलर ऑटोमेटिक बंद हो जाएगा। Hindware के साथ मिलने वाले हॉटस्पट से यह कूलर आसानी से कनेक्ट हो जाता है लेकिन पर्सनल वाई-फाई नेटवर्स से कनेक्ट होने में परेशान करता है। एप में भी सभी तरह के बटन मिलते हैं जिनका इस्तेमाल आप अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं। इसके साथ अमेजन Alexa का भी सपोर्ट है तो आप बोलकर भी इस कूलर को ऑपरेट कर सकते हैं।



Hindware Spectra i-Pro Review: परफॉर्मेंस और कूलिंग
Hindware Spectra i-Pro की परफॉर्मेंस हमें पसंद आई। इसका एयरफ्लो शानदार है और स्पीड भी अच्छी है। जहां तक कूलिंग का सवाल है तो बिना आइस क्यूब के यह भी नॉर्मल कूलर के मुकाबले अच्छी कूलिंग करता है लेकिन यदि आपको बहुत ही ज्यादा कूलिंग चाहिए तो आप आइस चैंबर में बर्फ डाल सकते हैं। कूलर का एयर डिलीवरी रेट 1450 m³/hr है। इसे आप इनवर्टर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कूलर आवाज बहुत ही कम करता है। इसका न्वाइज लेवल 65dB है जिसे कम ही कहा जाएगा।



तो कुल मिलाकर कहें तो एक महीने तक लगातार इस्तेमाल करने के बाद Hindware Spectra i-Pro हमें एक बढ़िया प्रोडक्ट लगा। इंटरनेट और मोबाइल का सपोर्ट होना सबसे खास बात है। कूलर को ऑन-ऑफ करने या स्पीड को बदलने के लिए आपको बिस्तर से उठने की जरूरत नहीं है। बिल्ड क्वॉलिटी कोई लेकर कोई समस्या नहीं है तो यदि आपका बजट 10 हजार रुपये तक का है तो Hindware Spectra i-Proआपको निराश नहीं करेगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00