लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Pele Hospitalized brazil-football-legend pele-health-update-cancer-treatment-palliative-care

Pele Hospitalized: पूर्व दिग्गज फुटबॉलर पेले की हालत नाजुक, अस्पताल में भर्ती, रिवाल्डो-एम्बापे ने मांगी दुआ

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, साओ पाउलो Published by: रोहित राज Updated Sat, 03 Dec 2022 08:28 PM IST
सार

पेले के अस्पताल जाने के बाद यह बताया जाने लगा कि उनकी हालत गंभीर है, लेकिन उनकी बेटी केली नैसिमेंटो ने इसे खारिज किया था। अब ब्राजील की मीडिया के हवाले से खबरें आ रही हैं कि उनकी हालत नाजुक है।

ब्राजील के महानतम फुटबॉलर पेले
ब्राजील के महानतम फुटबॉलर पेले - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

कतर में चल रहे विश्व कप के बीच ब्राजील से फुटबॉल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर नहीं आई है। पूर्व दिग्गज फुटबॉलर पेले की हालत नाजुक है। वह साओ पाउलो के एक अस्पताल में भर्ती हैं। पेले को सामान्य जांच के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन उनके शरीर के अंगों पर कीमोथैरेपी का कोई असर नहीं हो रहा है। इस कारण उन्हें पैलिएटिव केयर (प्रशामक देखभाल) में शिफ्ट किया गया है। इसे एंड ऑफ लाइफ केयर भी कहा जाता है।


अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल के डॉक्टर के मुताबिक, पेले के शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया है। उनके ऊपर कीमोथैरेपी का कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है। पेले कैंसर से जूझ रहे हैं। पेले के अस्पताल जाने के बाद यह बताया जाने लगा कि उनकी हालत गंभीर है, लेकिन उनकी बेटी केली नैसिमेंटो ने इसे खारिज किया था। अब ब्राजील की मीडिया के हवाले से खबरें आ रही हैं कि उनकी हालत नाजुक है।


दुनिया भर के लोग मांग रहे दुआ
पेले की हालत को देखकर दुनिया के कई फुटबॉलरों ने ट्वीट करना शुरू कर दिया है। फ्रांस के युवा स्टार किलियन एम्बापे ने कहा कि किंग के लिए दुआ कीजिए। वहीं, ब्राजील के पूर्व स्टार रिवाल्डो ने लिखा- किंग के मजबूती मिले। फुटबॉल विश्व कप के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी पेले के लिए दुआ मांगी गई है। कतर विश्व कप के आयोजकों ने भी पेले के लिए दुआ मांगी और दोहा की एक इमारत पर लेजर लाइट के जरिए उनकी तस्वीर को दिखाया और लिखा- जल्दी ठीक हो जाइए।





विज्ञापन


पेले ने किया था इंस्टाग्राम पर पोस्ट
पेले ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शुक्रवार को सेहत के बारे में जानकारी दी थी। साथ ही कतर द्वारा इमारत पर दिखाई गई अपनी तस्वीर को भी शेयर किया था। उन्होंने लिखा था, ''दोस्तों, मैं नियमित जांच के लिए अस्पताल में हूं। इस तरह के सकारात्मक संदेश प्राप्त करना हमेशा अच्छा होता है। इसके लिए कतर का धन्यवाद और उन सभी का जो मुझे अच्छा संदेश भेजते हैं!''

View this post on Instagram

A post shared by Pelé (@pele)



सात महीने पहले भी हुए थे भर्ती
सात महीने पहले भी पेले को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तब नियमित जांच के बाद वो बाहर आ गए थे। 82 वर्षीय पेले के कोलन (बड़ी आंत) से सितंबर 2021 में ट्यूमर हटाया गया था। उसके बाद से वह नियमित अस्पताल जाते हैं। ईएसपीएन ब्राजील ने बताया कि पेले को हृदय संबंधी समस्याएं थीं और उनके चिकित्सा कर्मचारियों ने चिंता व्यक्त की कि उनके कीमोथेरेपी उपचार से बेहतर नतीजे नहीं आ रहे हैं। इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

ब्राजील को तीन बार बनाया था चैंपियन
पेले ने अपने देश ब्राजील को तीन बार विश्व चैंपियन बनाया। उनके रहते ब्राजील ने 1958, 1962 और 1970 में विश्व कप जीता। 1958 में सूडान के खिलाफ विश्व कप फाइनल में दो गोल दागे थे। पेले ने प्रोफेशनल करियर में कुल 1363 मैच खेले और 1281 गोल दागे। ब्राजील के लिए उन्होंने 91 मैचों में 77 गोल दागे।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00