लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   National Games 2022 Opening Ceremony LIVE PM Modi to Inaugurate 36th National Games in Ahmedabad News in Hindi

National Games 2022: 36वें राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ, पीएम मोदी बोले- जुड़ेगा इंडिया.. जीतेगा इंडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, अहमदाबाद Published by: शक्तिराज सिंह Updated Thu, 29 Sep 2022 08:58 PM IST
सार

इससे पहले 2015 में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया गया था। इस बार राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी गुजरात को मिली है और गुजरात के छह शहरों में राष्ट्रीय खेल आयोजित किए जाएंगे। 
 

राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी
राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में 36वें राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ किया। देश में सात साल बाद राष्ट्रीय खेलों का आयोजन हो रहा है और 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन समारोह अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुआ। इस समारोह में पीएम मोदी ने स्वर्णिम गुजरात यूनिवर्सिटी का वर्चुअल लॉन्च भी किया। यह यूनिवर्सिटी 100 करोड़ से ज्यादा की लागत से बनी है। पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में जुड़ेगा इंडिया.. जीतेगा इंडिया का नारा दिया। गुजरात को पहली बार राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी मिली है। गुजरात के छह शहरों में अलग-अलग प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। ये छह शहर अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर हैं।

 

राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी
राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी - फोटो : सोशल मीडिया
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि यह खेल की दुनिया में देश के सुनहरे भविष्य का आगाज है। उन्होंने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम, इतना युवा देश और देश का सबसे बड़ा खेल उत्सव! जब आयोजन इतना अद्भुत और अद्वितीय हो, तो उसकी ऊर्जा ऐसी ही असाधारण होगी। आपकी एक चमक आगाज है खेल की दुनिया में आने वाले सुनहरे भविष्य के लिए। नेशनल गेम्स का यह प्लेटफॉर्म एक नया लॉन्चिंग पैड का काम करेगा। सभी खिलाड़ियों को मेरी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं। मैं यहां के लोगों की भी सराहना करता हूं, जिन्होंने बहुत कम समय में नेशनल गेम्स का आयोजन किया। कल अहमदाबाद में जिस तरह का शानदार, भव्य ड्रोन शो हुआ, वो देखकर तो हर कोई अचंभित है, गर्व से भरा हुआ है। टेक्नोलॉजी का ऐसा सधा हुआ इस्तेमाल, ड्रोन की तरह ही गुजरात को, भारत को नई ऊंचाई पर ले जाएगा।
 

पीएम ने कहा "सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में फुटबाल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग और लॉन टेनिस जैसे अनेकों खेलों की सुविधा एक साथ उपलब्ध है। ये एक तरह से पूरे देश के लिए एक मॉडल है। खेल के मैदान में खिलाड़ियों की जीत, उनका दमदार प्रदर्शन, अन्य क्षेत्रों में देश की जीत का भी रास्ता बनाता है। स्पोर्ट्स की सॉफ्ट पावर, देश की पहचान को, देश की छवि को कई गुना ज्यादा बेहतर बना देती है। इस समय नवरात्रि का पावन अवसर भी चल रहा है। गुजरात में मां दुर्गा की उपासना से लेकर गरबा तक, यहां की अपनी अलग ही पहचान है। जो खिलाड़ी दूसरे राज्यों से आए हैं, उनसे मैं कहूंगा कि खेल के साथ ही यहां नवरात्रि आयोजन का भी आनंद जरूर लीजिए।"

T20 World Cup: टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप से पहले बड़ा झटका, जसप्रीत बुमराह टूर्नामेंट से हुए बाहर
 

राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी
राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी - फोटो : सोशल मीडिया
पीएम मोदी ने कहा "सक्सेस स्टार्ट्स विथ एक्शन। आपने जिस क्षण शुरुआत कर दी, उसी क्षण सफलता की शुरुआत भी हो गई। आप लड़खड़ा सकते हैं, गिर सकते हैं और परेशान हो सकते हैं, लेकिन अगर आपने लड़ने का जज्बा नहीं छोड़ा तो सफलता एक-एक कदम करके आपकी तरफ आ रही है। आठ साल पहले भारत के खिलाड़ी 20-25 खेलों को खेलने ही जाते थे। अब भारत के खिलाड़ी करीब 40 अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेने जाते हैं। आठ साल पहले तक भारत के खिलाड़ी, सौ से भी कम इंटरनेशनल इवेंट्स में हिस्सा लेते थे। अब भारत के खिलाड़ी 300 से भी ज्यादा इंटरनेशनल इवेंट्स में शामिल होते हैं। हमने स्पोर्ट्स स्पिरिट के साथ स्पोर्ट्स के लिए काम किया। TOPS जैसी योजनाओं के जरिए वर्षों तक मिशन मोड में तैयारी की। आज बड़े-बड़े खिलाड़ियों की सफलता से लेकर नए खिलाड़ियों के भविष्य निर्माण तक, TOPS एक बड़ी भूमिका निभा रहा है। आज फिट इंडिया और खेलो इंडिया जैसे प्रयास एक जन-आंदोलन बन गए हैं। इसीलिए, आज खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा संसाधन भी दिए जा रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा अवसर भी मिल रहे हैं। पिछले आठ वर्षों में देश का खेल बजट करीब 70 प्रतिशत बढ़ा है।

अब देश के प्रयास और उत्साह केवल एक खेल तक सीमित नहीं है, बल्कि ‘कलारीपयट्टू’ और योगासन जैसे भारतीय खेलों को भी महत्व मिल रहा है। मुझे खुशी है कि इन खेलों को नेशनल गेम्स जैसे बड़े आयोजनों में शामिल किया गया है। सभी खिलाड़ियों को मैं एक मंत्र और देना चाहता हूं... अगर आपको जीतना है, तो आपको प्रतिबद्धता और निरंतरता को जीना सीखना होगा। खेलों में हार-जीत को कभी भी हमें आखिरी नहीं मानना चाहिए। ये स्पोर्ट्स स्पिरिट आपके जीवन का हिस्सा होना चाहिए।

T20 WC: टी20 वर्ल्ड कप से पहले इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने टीम इंडिया को दी चेतवानी, कहा- MCG मेरा होम ग्राउंड

राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह का नजारा
राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह का नजारा - फोटो : सोशल मीडिया
इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा गुजरात के गवर्नर आचार्य देवव्रत, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, राज्य मंत्री हर्ष भाई संघवी और मंत्री सीआर पाटिल भी शामिल हुए। भारतीय ओलंपिक संघ के सचिव राजीव मेहता भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

उद्घाटन समारोह के दौरान कई कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। इस दौरान नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद छात्र गरबा करने लगे। इस कार्यक्रम में मोहित चौहान ने भी अपनी प्रस्तुतित दी और रॉकस्टार फिल्म के गाने नादान परिंदे से सभी का मन मोह लिया। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। 
 

राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन समारोह
राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन समारोह - फोटो : सोशल मीडिया
RSW Series: भारत ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया, फाइनल में विंडीज या श्रीलंका से सामना

कार्यक्रम में क्या-क्या हुआ ?
  • गुजरात की विकास यात्रा दिखाई गई। इसमें गुजरात के विकास के बारे में बताया गया और आजादी के बाद से गुजरात के विकसित राज्य बनने का सफर दिखाया गया। इसमें बताया गया कि गुजरात को आगे बढ़ाने में प्रधानमंत्री मोदी का कितना योगदान है। 
  • गरबा गायक पार्थ ओझा ने अपनी प्रस्तुति दी। उन्होंने मैदान में मौजूद लोगों का भरपूर मनोरंज किया। पार्थ भारतीय सिनेमा में भी काफी सक्रिय रहे हैं और कई फिल्मों में अपनी आवाज दे चुके हैं। 
  • गुजरात के कई स्थानीय कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। इस दौरान नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद लोग गरबा भी करने लगे।
  • लोकप्रिय गायक मोहित चौहान ने भी अपनी प्रस्तुति दी। उन्होंने रॉकस्टार फिल्म के गाने नादान परिंदे से सभी का मन मोह लिया। 
  • गायक शंकर महादेवन ने भी इस कार्यक्रम में अपने गानों से स्टेडियम में मौजूद लोगों का मनोरंजन किया।
  • इस कार्यक्रम में बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, निशानेबाज गगन नारंग, एथलीट अंजू बॉबी, जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा, पहलवान रवि दाहिया और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू भी शामिल हुईं।
  • 750 से ज्यादा कलाकारों ने स्टेडियम में गरबा नृत्य की प्रस्तुति दी।
  • पीएम मोदी ने स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का वर्चुअल लॉन्च किया।
  • पीएम मोदी ने अपना संबोधिन दिया और स्टेडियम में मौजूद लगभग एक लाख लोगों को संबोधित किया।
  • प्रधानमंत्री ने 36वें राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ किया।
  • कई टीमों ने मार्च पास्ट किया और सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए।
  • शंकर महादेवन ने फिर से अपनी प्रस्तुति दी और लोगों का मनोरंजन किया। इस बीच प्रधानमंत्री सहित सभी बड़े नेता स्टेडियम से निकल गए।

राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन समारोह
राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन समारोह - फोटो : सोशल मीडिया
36वें राष्ट्रीय खेल 12 अक्तूबर को खत्म होंगे। 13 दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में 36 खेलों में करीब सात हजार एथलीट्स हिस्सा लेंगे। कुछ इवेंट्स की शुरुआत पहले ही हो चुकी है, वहीं कई स्पोर्टिंग इवेंट्स शुक्रवार से खेले जाएंगे।

Image


20 सितंबर को हुई शुरुआत
यह प्रतियोगिता 20 से 24 सितंबर के बीच हुई टेबल टेनिस प्रतियोगिता के साथ शुरू हो चुकी है, लेकिन आधिकारिक रूप से इसकी शुरुआत आज हुई है। 2015 के बाद से लॉजिस्टिक कारणों से यह प्रतियोगिता स्थगित होती रही है। 
 

राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन समारोह
राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन समारोह - फोटो : सोशल मीडिया
इन खेलों में हिस्सा लेंगे खिलाड़ी
एक्वेटिक्स, तीरंदाजी, भारतीय तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बीच स्पोर्ट्स, बॉक्सिंग, कैनोइंग, साइकिलिंग, तलवारबाजी, फुटबॉल, गोल्फ, जिम्नास्टिक, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, लॉन बॉल, मल्लखंभ, नेटबॉल, रोलर स्पोर्ट्स, रोइंग, रग्बी 7s, शूटिंग, सॉफ्ट टेनिस, सॉफ्टबॉल, स्क्वैश, टेबल टेनिस, टेनिस, ट्रायथेलॉन, वॉलीबॉल, वेटलिफ्टिंग, कुश्ती, वुशु और योगासन शामिल हैं।
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00