लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   IOA Elections PT Usha PT Usha set to be elected unopposed as Indian Olympic Association president

IOA Elections: पीटी ऊषा को मिलेगी भारतीय ओलंपिक संघ की कमान, निर्विरोध अध्यक्ष चुना जाना तय

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Mon, 28 Nov 2022 06:38 AM IST
सार

पीटी ऊषा ने रविवार को अध्यक्ष पद के लिए अपना नामंकन पत्र दाखिल किया। उनके साथ-साथ 14 अन्य लोगों ने अलगअ-अलग पदों के लिए नामांकन दाखिल किया।

पीटी ऊषा
पीटी ऊषा - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

भारत की महान एथलीट पीटी ऊषा खेलों में बड़ी जिम्मेदारी निभाने को तैयार है। उनका भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) का अध्यक्ष बनना करीब-करीब तय है। उन्हें निर्विरोध चुना जा सकता है। 10 दिसंबर को आईओए के चुनाव होने हैं। पीटी ऊषा अध्यक्ष पद के लिए अकेली उम्मीद हैं। अगर वह जीतती हैं तो इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला होंगी।


पीटी ऊषा के नाम एशियाई खेलों में चार स्वर्ण और सात रजत पदक हैं। वह 1982, 1986, 1990 और 1994 एशियाई खेलों में पदक जीती थीं। इसके अलावा उनके नाम एशियाई चैंपियनशिप में 14 स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य पदक हैं। 58 साल की पीटी ऊषा 1984 ओलंपिक में 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में चौथे स्थान पर रही थीं।


पीटी ऊषा ने रविवार को अध्यक्ष पद के लिए अपना नामंकन पत्र दाखिल किया। उनके साथ-साथ 14 अन्य लोगों ने अलगअ-अलग पदों के लिए नामांकन दाखिल किया। आज नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा रविवार को समाप्त हो गई। शुक्रवार और शनिवार को आईओए के चुनाव अधिकारी उमेश सिन्हा को कोई नामांकन नहीं मिला। वहीं, रविवार को 24 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए।

आईओए के चुनाव में उपाध्यक्ष (महिला) और संयुक्त सचिव (महिला) के पद के लिए मुकाबला होगा। कार्यकारिणी परिषद के चार सदस्यों के लिए 12 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन भरा है। आईओए में एक अध्यक्ष, एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष (एक पुरुष और एक महिला), एक कोषाध्यक्ष, दो संयुक्त सचिव (एक पुरुष और एक महिला), छह अन्य कार्यकारी परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए होंगे। इनमें से दो (एक पुरुष और एक महिला) निर्वाचित ‘एसओएम’ से होंगे। कार्यकारी परिषद के दो सदस्य (एक पुरुष और एक महिला) एथलीट आयोग के प्रतिनिधि होंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00