लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Good initiative: Neeraj gave school students the tricks to become champions, ambitious reconciliation program started in Ahmedabad

अच्छी पहल: नीरज ने स्कूली छात्रों को दिए चैंपियन बनने के गुर, अहमदाबाद में महत्वाकांक्षी मेल-मिलाप कार्यक्रम की हुई शुरुआत

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, अहमदाबाद Published by: स्वप्निल शशांक Updated Sat, 04 Dec 2021 11:14 PM IST
सार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना के तहत शुरू इस पहल की शुरुआत शिक्षा मंत्रालय और युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय संयुक्त रूप से कर रहे हैं।

नीरज चोपड़ा
नीरज चोपड़ा - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

भालाफेंक में ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने शनिवार को महत्वाकांक्षी मेल-मिलाप कार्यक्रम के तहत अहमदाबाद के संस्कारधाम में 75 से अधिक स्कूलों के बच्चों के साथ बातचीत करके उन्हें अच्छा खिलाड़ी बनने के टिप्स दिए। नीरज ने न केवल भालाफेंक के गुर सिखाए बल्कि उनके साथ कई खेल में शामिल हुए।


भारत को ट्रैक एंड फील्ड में ओलंपिक का पहला स्वर्ण दिलाने वाले नीरज ने छात्रों को संतुलित आहार, फिटनेस और खेलों के महत्व के बारे में बताया। जब उनसे उनके पसंदीदा खाने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि उन्हें कम मसाले वाली शाकाहारी बिरयानी पकाना अच्छा लगता है, और साथ में दही हो, तो मजा आ जाता है। इसमें सब्जियों और कार्बोहाइड्रेड के सही मिश्रण के कारण भरपूर खनिज होते हैं। उन्होंने सही चीजें खाने और फिटनेस के लिये सही व्यायाम के गुर साझा किए। 


पीएम की पहल पर कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना के तहत शुरू इस पहल की शुरुआत शिक्षा मंत्रालय और युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय संयुक्त रूप से कर रहे हैं।
 
नीरज दो वर्षों में ओलंपिक और पैरालंपियन 75 स्कूलों के छात्रों से मिलकर उन्हें संतुलित आहार और फिटनेस के लिए प्रेरित करेंगे उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि स्कूलों का दौरा करके इस विशेष पहल की शुरुआत कर रहा हूं जिससे छात्रों की सहायता हो सके और देश को खेलों में आगे ले जाने के बारे में प्रधानमंत्री का सपना पूरा हो सके।

अवनि और झाझरिया भी जुड़ेंगे कार्यक्रम से
अगले दो महीनों में तरुणदीप राय (तीरंदाजी), सार्थक भांबरी (एथलेटिक्स), सुशीला देवी (जूडो), केसी गणपति और वरुण ठक्कर (नौकायन) देश के अन्य भागों में स्थित स्कूलों का दौरा करेंगे। पैरालंपियनों में अवनि लेखरा (पैरा निशानेबाजी), भाविना पटेल (पैरा टेबल टेनिस) और देवेंद्र झाझरिया (पैरा एथलेटिक्स) इस पहल को और आगे ले जायेंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00