विज्ञापन
Hindi News ›   Sports ›   French Open all eye on Carlos Alcarez in Rafael Nadal absence novak Djokovic will go for 23rd Grand Slam

French Open: राफेल नडाल की अनुपस्थिति में कार्लोस अल्कारेज पर नजर, 23वें ग्रैंडस्लैम के लिए उतरेंगे जोकोविच

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Sat, 27 May 2023 11:30 PM IST
सार

महिला वर्ग में दुनिया की नंबर एक इगा स्वियातेक, आर्यना सबालेंका और एलेना रिबाकिना के पास खिताब जीतने के साथ नंबर एक बनने का भी मौका है। इस साल इन तीनों खिलाड़ियों ने सात खिताब जीते हैं और वे साल के इस दूसरे ग्रैंडस्लैम में भी प्रमुख दावेदार मानी जा रही हैं।

French Open all eye on Carlos Alcarez in Rafael Nadal absence novak Djokovic will go for 23rd Grand Slam
नोवाक जोकोविच और अल्कारेज - फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार
Follow Us

स्पेन के दिग्गज राफेल नडाल चोटिल होने के कारण रविवार से शुरू होने वाले फ्रेंच ओपन टेनिस में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। ऐसे में नई पीढ़ी और दुनिया के मौजूदा नंबर एक कार्लोस अल्कारेज के पास चैंपियन बनने का अवसर है। लाल बजरी के बादशाह नडाल ने क्लेकोर्ट के इस ग्रैंडस्लैम में 2005 से 14 खिताब जीते हैं। 22 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन से ही अपनी चोट से परेशान हैं और अगले साल उनके टेनिस कोर्ट को विदा कहने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।


रोलां गैरो पर नडाल के हमवतन स्पेनिश खिलाड़ी अल्कारेज अन्य दावेदार सर्बिया के नोवाक जोकोविच को रोकने की कोशिश करेंगे। हाल ही में बीस साल के अल्कारेज ने बार्सिलोना और मैड्रिड में खिताब जीतकर अपनी तैयारियों के संकेत दिए हैं। पिछले साल उन्होंने यूएस ओपन पर कब्जा किया था। जोकोविच की निगाह अपने 23वें ग्रैंडस्लैम खिताब पर हैं। 


कई टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए जोकोविच
जनवरी में जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के साथ नडाल के 22 ग्रैंडस्लैम की बराबरी की थी। वैसे उनकी तैयारियां ज्यादा आदर्शपूर्ण तो नहीं कही जा सकती। टीकाकरण न कराने के कारण वह इंडियन वेल्स और मियामी में नहीं खेल पाए। इसके अलावा कोहनी की चोट ने उन्हें मैड्रिड से दूर रखा। फिर रोम में वह फिटनेस से परेशान रहे और डेन होल्गर रुने से हार गए, जो बाद में उपविजेता बने। हालांकि, रुने मानते हैं कि जोकोविच पेरिस में अपना तीसरा खिताब जीतने के सबसे मजबूत दावेदार हैं। खुद जोकोविच का कहना है कि यह मौका नई पीढ़ी के चमकने का है।

जोकोविच ने कहा कि अल्कारेज अच्छा खेल रहे हैं। हम कई वर्षों से कह रहे हैं कि टेनिस में नई पीढ़ी दस्तक दे रही है। लेकिन खिताब जीतने की मेरी भूख भी अभी बाकी है। देखना है कि मैं अपनी चुनौती कितनी आगे ले जाता हूं। अन्य दावेदार रूस के डेनिएल मेदवेदेव ने इस सत्र में क्लेकोर्ट पर अच्छा प्रदर्शन किया है। दो साल पहले यहां क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे मेदवेदेव इंडियन वेल्स के फाइनल में भी पहुंचे थे। 

डोमिनिक थिएम का भी दावा मजबूत
पिछले साल के उपविजेता कैस्पर रुड ने इस साल एस्टोरिल में खिताब जीता। वह रोम में सेमीफाइनल में पहुंचे। मोंटे कार्ला में अच्छा प्रदर्शन करने वाले आंद्रे रूबलेव अपनी लय हासिल कर रहे हैं। दो साल पहले जोकोविच के हाथों खिताब गंवाने वाले स्टेफनोस सितसिपास के अलावा दो बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले डोमिनिक थिएम के दावे को भी खारिज नहीं किया जा सकता।

महिला वर्ग में स्वियातेक को सबालेंका की चुनौती
महिला वर्ग में दुनिया की नंबर एक इगा स्वियातेक, आर्यना सबालेंका और एलेना रिबाकिना के पास खिताब जीतने के साथ नंबर एक बनने का भी मौका है। इस साल इन तीनों खिलाड़ियों ने सात खिताब जीते हैं और वे साल के इस दूसरे ग्रैंडस्लैम में भी प्रमुख दावेदार मानी जा रही हैं। गत विजेता स्वियातेक से जब सबालेंका और रिबाकिना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमने एक-दूसरे के खिलाफ इतने मैच खेले हैं कि एक-दूसरे के खेल को अच्छी तरह समझते हैं। 
विज्ञापन

तीन बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन 21 साल की स्वियातेक ने 2020 में भी पेरिस में खिताब जीता था। इस साल उन्होंने कतर और स्टुटगार्ट में खिताब जीते और दुबई और मैडि्ड में क्लेकोर्ट के फाइनल में पहुंचीं। दुनिया की नंबर दो 25 साल की सबालेंका ने इस साल तीन खिताब जीते हैं और स्वियातेक की नंबर एक कुर्सी को खतरा हैं। हालांकि, वह फ्रेंच ओपन में तीन राउंड से आगे नहीं बढ़ी हैं पर वह मई में मैडि्रड में क्लेकोर्ट पर स्वियातेक को हरा चुकी हैं। जबकि दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी रिबाकिना अपने दूसरे ग्रैंडस्लैम खिताब को जीतने के लिए बेताब होंगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Independence day

अतिरिक्त ₹50 छूट सालाना सब्सक्रिप्शन पर

Next Article

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

app Star

ऐड-लाइट अनुभव के लिए अमर उजाला
एप डाउनलोड करें

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
X
Jobs

सभी नौकरियों के बारे में जानने के लिए अभी डाउनलोड करें अमर उजाला ऐप

Download App Now

अपना शहर चुनें और लगातार ताजा
खबरों से जुडे रहें

एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed

Reactions (0)

अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं

अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें