लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   Manisha Kalyan becomes first Indian to play UEFA Women's Champions League for Apollon Ladies FC

UEFA Champions League: महिला फुटबॉलर मनीषा कल्याण ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बनीं

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: स्वप्निल शशांक Updated Fri, 19 Aug 2022 12:37 PM IST
सार

महिला चैंपियंस लीग में गुरुवार को अपोलन का मुकाबला लातवियन क्लब रिगास एफसी से हुआ। इस क्वालिफाइंग मैच में मनीषा को 60वें मिनट में सिपरस की मारिलने जॉर्जिया की जगह सब्सिटियूट के तौर पर खेलने का मौका मिला।

मनीषा कल्याण
मनीषा कल्याण - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत की 20 वर्षीय महिला फुटबॉल खिलाड़ी मनीषा कल्याण ने इतिहास रच दिया है। वह यूएफा (UEFA) महिला चैंपियंस लीग में खेलने वालीं देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। मनीषा ने ऐसा माकरियो स्टेडियम में अपोलन लेडीज एफसी के लिए खेलते हुए किया। मनीषा भारत की स्टार फुटबॉलर्स में से एक हैं। पिछले एक साल में उन्होंने कई कमाल किए हैं।


Manisha: The girl who scored a solo goal against Brazil | Football News -  Hindustan Times

दरअसल, महिला चैंपियंस लीग में गुरुवार को अपोलन का मुकाबला लातवियन क्लब रिगास एफसी से हुआ। इस क्वालिफाइंग मैच में मनीषा को 60वें मिनट में सिपरस की मारिलने जॉर्जिया की जगह सब्सिटियूट के तौर पर खेलने का मौका मिला। अपोलन ने इस मैच में रिगास को 3-0 से हरा दिया। हालांकि, मनीषा कोई गोल नहीं कर पाईं, लेकिन उन्होंने इस यूरोपिय लीग में मैदान पर उतरकर ही इतिहास रच दिया है।

मनीषा किसी विदेशी लीग में खेलने वाली भारत की चौथी खिलाड़ी हैं। मनीषा ने भारतीय महिला लीग में गोकुलम केरल के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। इसके साथ ही भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम में भी उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा था। इसी को देखते हुए ही उन्हें इस लीग के लिए चुना गया था। 

Manisha Kalyan - Wikipedia

इंडियन विमेंस फुटबॉल (IWL) लीग के पिछले सीजन में मनीषा ‘प्लेयर ऑफ द सीजन' भी रही थीं। उस टूर्नामेंट में मनीषा ने कुल 14 गोल किए थे। मनीषा की बदौलत गोकुलम केरल ने पहला IWL खिताब भी जीता था। इसके अलावा मनीषा को इसी साल एआईएफएफ महिला ‘फुटबॉलर ऑफ द इयर' भी चुना गया था। साल 2021 में मनीषा ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर' भी बनी थीं।

नवंबर 2021 में मनीषा भारत के लिए खेलते हुए ब्राजील के खिलाफ दोस्ताना मैच खेलने उतरी थीं। इसी मैच में मनीषा के करियर को बदल कर रख दिया था। 20 साल की विंगर मनीषा ने ब्राजीलियन डिफेंस को चीरते हुए गोल दागा था। वह सीनियर फुटबॉल में ब्राजील के खिलाफ गोल दागने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बनी थीं।


Manisha Kalyan close to realising her dream of playing abroad | Football  News - Times of India

तब से, वह भारतीय फ़ुटबॉल में एक चमकता सितारा रही हैं। टूर्नामेंट समाप्त होने के महीनों बाद गोकुलम केरल ने घोषणा की थी कि मनीषा भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए साइप्रस जाएंगी। हाल ही में एक दोस्ताना मैच में मनीषा ने अपोलन की ओर से ओमोनिया एफसी के खिलाफ खेलते हुए 4-0 से जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने एक गोल भी किया था।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00