लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   France's Stephanie Frappart to become first female referee at men's World Cup game

FIFA WC 2022: पुरुषों के विश्वकप में पहली महिला रेफरी होंगी फ्रांस की स्टेफनी, एक दिसंबर को बनाएंगी इतिहास

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: शक्तिराज सिंह Updated Wed, 30 Nov 2022 05:59 PM IST
सार

38 साल की स्टेफनी 2020 में पुरुष चैंपियंस लीग में भी पहली महिला रेफरी बनी थी। इसके बाद इसी टूर्नामेंट में उन्होंने मेक्सिको और पोलैंड के बीच हुए ग्रुप सी मुकाबले में चौथे अधिकारी के रूप में दायित्व संभाला था। 
 

स्टेफनी फ्रेपर्ट
स्टेफनी फ्रेपर्ट - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

फ्रांस की स्टेफनी फ्रेपर्ट एक बार फिर इतिहास रचने जा रही हैं। वह एक दिसंबर को कोस्टारिका और जर्मनी के मैच में रेफरी की भूमिका में नजर आएंगी। वह पहली महिला रेफरी होंगी, जो पुरुषों के किसी टूर्नामेंट में फाइनल मैच में रेफरी बनेंगी। अल बायत स्टेडियम में होने वाले इस मैच में ब्राजील के सहायक रेफरी नूजा बैक और मेक्सिको के करेन डियाज मदीना भी फ्रेपर्ट की मदद करेंगे। 


यह पहली बार नहीं होगा जब 38 वर्षीय फ्रेंच रेफरी ने फुटबॉल इतिहास में अपना नाम लिखा हो। फ्रापार्ट लीग 1 और यूईएफए चैंपियंस लीग खेल में रेफरी करने वाली पहली महिला भी थीं। इसके अलावा इसी विश्व कप में उन्होंने मेक्सिको और पोलैंड के बीच हुए ग्रुप सी मुकाबले में चौथे अधिकारी के रूप में दायित्व संभाला था। वह ऐसा करने वाली पहली महिल रेफरी हैं। 


उन्होंने कोस्टारिका और जर्मनी के मैच को लेकर कहा "पुरुषों का विश्व कप दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण खेल प्रतियोगिता है। मैं फ्रांस और यूरोप में पहली रेफरी थी, इसलिए मुझे पता है कि इससे कैसे निपटना है।" 

विश्व कप से पहले, फीफा रेफरी समिति के अध्यक्ष, पियरलुइगी कोलिना ने विश्व कप में तीन महिला रेफरी के बारे में कहा "उन्हें इसलिए नहीं चुना गया क्योंकि वे महिला हैं, लेकिन फीफा रेफरी के रूप में। वे किसी भी खेल का संचालन कर सकती हैं।" 

पुरुषों के फीफा विश्वकप में पहली बार तीन महिला रेफरियों को शामिल किया गया है। दो अन्य रवांडा की सलीमा मुकानसांगा और जापान की यामाशिता हैं। कतर में हो रहे फीफा विश्व कप 2022 के लिए कुल 36 रेफरी चुने गए हैं। इनमें तीन महिला रेफरी शामिल हैं। इसके अलावा 69 असिस्टेंट रेफरी भी चुने गए हैं, जिसमें ब्राजील की नुजा बैक, मैक्सिको की करेन डियाज मदीना और अमेरिकी कैथरीन नेस्बिटा शामिल हैं। 

38 साल की स्टेफनी 2020 में पुरुष चैंपियंस लीग में भी पहली महिला रेफरी बनी थी। यह मैच जुवेंटस अैर डायनमो कीव के बीच खेला गया था। वह लीग-1, यूरोपा लीग, पुरुष विश्वकप क्वालिफाइंग में भी दायित्व संभाल चुकी हैं।
विज्ञापन

फ्रैपर्ट इससे पहले विश्व कप के क्वालीफाइंग राउंड और चैंपियंस लीग में पुरुषों के मैच में रेफरी रही हैं। उन्होंने 2019 महिला विश्व कप फाइनल में भी रेफरी की जिम्मेदारी संभाली थी। इस साल के पुरुषों के फ्रेंच कप फाइनल में फ्रैपर्ट रेफरी थीं।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00