लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   FIFA World Cup 2022: Round of 16 matches from today, Lionel Messi Argentina vs Australia; USA vs Netherlands

FIFA WC: आज से नॉकआउट मुकाबले, उलटफेर से बचना चाहेगी मेसी की अर्जेंटीना, नीदरलैंड के सामने यूएसए की चुनौती

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: स्वप्निल शशांक Updated Sat, 03 Dec 2022 03:40 PM IST
सार

आज के पहले राउंड ऑफ-16 मैच में नीदरलैंड का सामना यूएसए से है। यह मैच भारतीय समयानुसार रात साढ़े आठ बजे से खेला जाएगा। वहीं, दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और लियोनल मेसी की अर्जेंटीना के बीच है।

फीफा वर्ल्ड कप के राउंड ऑफ -16 में आज अर्जेंटीना vs ऑस्ट्रेलिया और यूएसए vs नीदरलैंड मुकाबला है
फीफा वर्ल्ड कप के राउंड ऑफ -16 में आज अर्जेंटीना vs ऑस्ट्रेलिया और यूएसए vs नीदरलैंड मुकाबला है - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

फीफा वर्ल्ड कप रोमांच के अपने चरम पर पहुंच चुका है। आज से नॉकआउट राउंड की शुरुआत हो रही है। राउंड ऑफ 16 में आज दो मैच खेले जाएंगे। यहां से किसी भी टीम के पास बस एक मौका होगा। हारने पर टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी। आज से पेनल्टी शूटआउट की भी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। फुल टाइम पर ड्रॉ रहने पर 30 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा। इसमें भी मैच ड्रॉ रहने पर पेनल्टी शूटआउट में मैच के नतीजे आएंगे।

आज के पहले राउंड ऑफ-16 मैच में नीदरलैंड का सामना यूएसए से है। यह मैच भारतीय समयानुसार रात साढ़े आठ बजे से खेला जाएगा। वहीं, दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और लियोनल मेसी की अर्जेंटीना के बीच है। यह मैच भारतीय समयानुसार देर रात साढ़े 12 बजे (चार दिसंबर) से खेला जाएगा।

नीदरलैंड का मुकाबला यूएसए से

नीदरलैंड की टीम शनिवार को विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में अमेरिका की कड़ी चुनौती का सामना करेगी। दोनों टीमों के बीच इससे पहले दोस्ताना मुकाबलों में आमना-सामना हुआ है और अब पहली बार विश्व कप में भिड़ेंगे। आंकड़ों में नीदरलैंड की टीम अमेरिका से आगे है लेकिन वह उसे हल्के में नहीं लेगी।

Netherlands vs Qatar Head-to-Head stats and numbers you need to know before  Match 36 of FIFA World Cup 2022
नीदरलैंड की टीम (फोटो क्रेडिट: फीफा)

अमेरिका के कोच ग्रेग वेरहल्टर को नीदरलैंड के खेल के बारे में अच्छी तरह जानते हैं, क्योंकि 28 साल पहले वह वहीं पेशेवर खिलाड़ी बने थे। उनके अलावा सर्जिनो डेस्ट भी नीदरलैंड की जानकारी रखते हैं। उनकी मां नीदरलैंड से हैं और पिता अमेरिका से हैं।

दोनों टीमों का सफर

ग्रुप मैचों में अमेरिकी टीम ने सेनेगल और कतर को 2-0 के समान अंतर से हराया, जबकि इक्वाडोर के खिलाफ मैच 1-1 की बराबरी पर छूटा। टीम के खिलाड़ी कोडी गोकपो शानदार लय में हैं। वहीं, अमेरिका ने कतर में अपने अभियान की शुरुआत वेल्स के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ से की। इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम के के खिलाफ गोलरहित मुकाबला ड्रॉ खेला।

USA announces 26-man squad for 2022 FIFA World Cup
यूएसए की टीम (फोटो क्रेडिट: फीफा)

अंतिम ग्रुप मैच में अमेरिकी टीम ने ईरान को 1-0 से हराया। अमेरिका के हीरो क्रिस्टियन पुलिसिच ईरान के खिलाफ मैच के दौरान चोटिल हो गए थे। उनके एकमात्र गोल की मदद से टीम ने जीत हासिल की थी। गोल करने के बाद वह ईरानी गोलकीपर से टकरा गए थे और दूसरे हॉफ में मैदान से बाहर चले गए थे। उन्होंने बाद में कहा था कि वह फिट हैं।

कुछ दिलचस्प आंकड़े

अमेरिका की टीम 2002 के बाद कभी विश्व कप क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में विफल रही है। वहीं, नीदरलैंड 1974, 1978 और 2010 में विश्वकप की उप विजेता रही है लेकिन टीम 2018 में क्वालिफाई करने में विफल रही थी।
  • 2002 के बाद अमेरिका के पास विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का मौका है।
  • 2014 के बाद नीदरलैंड की टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की कोशिश करेगी। 2014 में नीदरलैंड तीसरे स्थान पर रहा था और 2018 विश्वकप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया था।
  • 2015 में नीदरलैंड और अमेरिका पिछली बार भिड़े थे और अमेरिका ने 4-3 से जीत हासिल की थी।
  • 18 मैचों से नीदरलैंड की टीम को शिकस्त का सामना नहीं करना पड़ा है। टीम को पिछले साल यूरोपियन चैंपियनशिप के अंतिम-16 में चेक गणराजय से शिकस्त मिली थी।

15 वर्ष बाद एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया

Argentina vs Poland Match Report FIFA World Cup 2022 ARG Vs POL Goals  Difference Messi Player of the match in Hindi | Messi ने माराडोना का  रिकॉर्ड तोड़ा, Argentina से हारकर भी
पोलैंड को हराने के बाद अर्जेंटीना की टीम (फोटो क्रेडिट: फीफा)

वहीं, आज के दूसरे राउंड ऑफ-16 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया का सामना विश्व कप जीतने की दावेदार अर्जेंटीना से है। फीफा विश्वकप के ग्रुप चरण में मौजूदा विश्व चैंपियन फ्रांस के अलावा अर्जेंटीना, जर्मनी, स्पेन, बेल्जियम और डेनमार्क जैसी धुरंधर टीमें उलटफेर का शिकार हो चुकी हैं।

इनमें से जर्मनी, बेल्जियम और डेनमार्क तो ग्रुप चरण में ही बाहर हो गईं। अपने पहले ही मैच में सऊदी अरब से 1-2 से हारने वाली अर्जेंटीना की टीम अंतिम 16 में अहमद बिन अली स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। डेनमार्क को हराकर नॉकआउट में पहुंची ऑस्ट्रेलिया के हौसले बुलंद हैं। वह अर्जेंटीना को हराकर दूसरा उलटफेर कर पहली बार विश्व कप के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पहुंचना चाहेगी।

वहीं, अर्जेंटीना की टीम ने पहली हार के बाद जोरदार वापसी करते ग्रुप में शीर्ष पर रहकर अंतिम-16 में जगह बनाई है। अपना पांचवां और लगभग अंतिम विश्व कप खेल रहे अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी टीम को दूसरे उलटफेर से बचाकर अंतिम आठ में जगह बनाना चाहेंगे। क्वार्टर फाइनल में विजेता टीम का सामना नीदरलैंड और अमेरिका के बीच होने वाले मैच को जीतने वाली टीम से होगा।

Australia shock Denmark 1-0 to waltz into World Cup last 16 | Prothom Aloऑस्ट्रेलिया की टीम (फोटो क्रेडिट: फीफा)

पहली भिड़ंत में अर्जेंटीना को हरा चुका है ऑस्ट्रेलिया
दोनों टीमें पहली बार विश्व कप में एक-दूसरे के सामने होंगी। हालांकि, अन्य अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में दोनों देश एक-दूसरे से सात बार भिड़ चुके हैं। इनमें अर्जेंटीना पांच और ऑस्ट्रेलिया एक बार जीता है, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा। पहली भिड़ंत 1988 में हुई थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 4-1 से जीत दर्ज की थी।

वहीं, अंतिम बार 2007 में हुए मुकाबले में अर्जेंटीना ने 1-0 से जीत दर्ज की। वहीं, 1993 में विश्व कप क्वालिफिकेशन के प्लेऑफ में ऑस्ट्रेलिया ने अर्जेंटीना से 1-1 से ड्रॉ खेला था, उस टीम में महान खिलाड़ी डिएगो माराडोना भी शामिल थे। ऑस्ट्रेलिया की टीम 2006 के विश्व कप के बाद प्री-क्वार्टर फाइनल खेल रही है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00