लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   FIFA World Cup 2022: Another blow to Spain after being out of the World Cup, coach Luis Enrique removed

FIFA WC: वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद स्पेन को एक और झटका, कोच एनरिके हटाए गए, इन्हें सौंपी गई जिम्मेदारी

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: स्वप्निल शशांक Updated Fri, 09 Dec 2022 10:18 AM IST
सार

स्पेन की टीम मोरक्को के खिलाफ अपने अंतिम -16 मैच के लिए फेवरेट थी, लेकिन एक्स्ट्रा टाइम में भी स्पेन की टीम कोई गोल नहीं कर सकी और पेनल्टी शूटआउट में मोरक्को के गोलकीपर ने ज्यादा बचाव किए।

लुईस एनरिके
लुईस एनरिके - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

2010 की चैंपियन स्पेन राउंड ऑफ-16 में हारकर फीफा वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। उन्हें मोरक्को ने पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया। फुल टाइम के बाद एक्स्ट्रा टाइम तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी थीं। अब स्पेन को एक और झटका लगा है। स्पेन फुटबॉल फेडरेशन ने मौजूदा कोच लुईस एनरिके को उनके पद से हटा दिया है। साथ ही स्पेन अंडर-21 टीम के कोच लुईस डे ला फुएंते को जिम्मेदारी सौंपी गई है।


स्पेन ने फीफा वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज के दौरान कोस्टा रिका को 7-0 से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की थी। हालांकि, जर्मनी के खिलाफ ड्रॉ और फिर जापान से 2-1 से हार के बावजूद टीम नॉकआउट के लिए क्वालिफाई करने में कामयाब रही थी। स्पेन की टीम मोरक्को के खिलाफ अपने अंतिम -16 मैच के लिए फेवरेट थी, लेकिन एक्स्ट्रा टाइम में भी स्पेन की टीम कोई गोल नहीं कर सकी और पेनल्टी शूटआउट में मोरक्को के गोलकीपर ने ज्यादा बचाव किए।


RFEF (फुटबॉल संघ) ने एक बयान में कहा- अध्यक्ष लुइस रुबियल्स और खेल निदेशक, जोस फ्रांसिस्को मोलिना दोनों ने कोच को अपना फैसला बता दिया है। उन्होंने कहा कि वे लुइस एनरिके और उनके कर्मचारियों को उनके काम के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं, लेकिन उन्होंने एक "नया प्रोजेक्ट" शुरू करने का फैसला किया है। कुछ ही समय बाद  महासंघ ने घोषणा की कि फुएंते, जिन्होंने पिछले साल के ओलंपिक में स्पेन की पुरुष टीम को रजत पदक दिलाया था, स्पेन फुटबॉल टीम के नए कोच बनाए गए।

After Spains Shock World Cup Exit, Luis De La Fuente Replaces Luis Enrique As Head Coach
डे ला फुएंते

लुइस एनरिके ने मंगलवार को मोरक्को से मिली हार के बाद कहा था कि वह कोच के पद पर बने रहना चाहते हैं। एनरिके ने कहा था- मैं स्पेनिश फुटबॉल एसोसिएशन, अध्यक्ष और खेल निदेशक के साथ बहुत खुश हूं। एनरिके ने कहा- अगर फैसला मेरे ऊपर होता तो मैं जीवन भर रहता, लेकिन ऐसा नहीं है। मुझे शांति से सोचना होगा कि मेरे लिए और राष्ट्रीय टीम के लिए सबसे अच्छा क्या है। स्पेन ने पिछली बार यूरो 2012 (यूरो कप) में कोई मेजर ट्रॉफी जीती थी, जबकि 2010 में दक्षिण अफ्रीका में जीत के बाद से उन्होंने विश्व कप में एक भी नॉकआउट गेम नहीं जीता है।

नया प्रोजेक्ट क्या है?
लुइस एनरिके ने रूस में पिछले विश्व कप में स्पेन के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद 2018 में पदभार संभाला और ला रोजा को यूरो 2020 के सेमीफाइनल में पहुंचाया, जहां उन्हें इटली द्वारा पेनल्टी शूटआउट में हराया गया था। स्पेन के कोच के रूप में टिकी-टाका वाले खेल को बनाए रखना उनकी विशेषता रही। हालांकि, पिछले कुछ समय से इससे स्पेन को कामयाबी नहीं मिली है। मोरक्को के खिलाफ स्पेन ने 1,000 से अधिक पास किए, लेकिन इससे कुछ भी हासिल नहीं हुआ। इस पर एनरिके ने कहा- हम खेल में हावी थे, लेकिन हमारे पास गोल करने की कमी थी। हम अंतिम क्वार्टर में अधिक प्रभावी हो सकते थे, लेकिन मेरे खिलाड़ियों ने जो किया उससे मैं संतुष्ट हूं। उन्होंने फुटबॉल के बारे में मेरे विचार का पूरी तरह से प्रतिनिधित्व किया।
विज्ञापन

RFEF ने लुइस एनरिके के प्रतिस्थापन के रूप में फुएंते की घोषणा की और उनकी नियुक्ति की पुष्टि अगले सप्ताह महासंघ के निदेशक मंडल द्वारा की जाएगी। आरएफईएफ ने एक बयान में कहा- नए कोच मार्च में यूरो 2024 क्वालिफायर के लिए डेब्यू करेंगे और नॉर्वे और स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने पहले मैचों की कमान संभालेंगे। फुएंते को आधिकारिक तौर पर सोमवार को कोच के रूप में पेश किया जाएगा।

61 वर्षीय फुएंते एक ऐसे कोच हैं जो बॉल पजेशन रखना पसंद करते हैं, लेकिन एनरिके की तुलना में अधिक लचीले हैं और आवश्यकता पड़ने पर अन्य रणनीतियों को आजमाने के लिए तैयार रहते हैं। स्पेन की विश्व कप टीम में कई युवा खिलाड़ी पहले युवा स्तर पर फुएंते के साथ काम कर चुके हैं। पिछले साल फुएंते ने अंडर-21 खिलाड़ियों का उपयोग करते हुए लिथुआनिया के खिलाफ एक दोस्ताना मैच में स्पेन की राष्ट्रीय टीम को ट्रेनिंग दी थी। 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00