विज्ञापन

योगनिद्रा हमें मानसिक और भावनात्मक विश्राम प्रदान करती है

गुरुमां आनंदमूर्ति Updated Fri, 23 Feb 2018 06:12 PM IST
Yoga Nidra
Yoga Nidra
ख़बर सुनें
गुरु अर्जुनदेव की बहुत प्यारी पंक्ति है ‘गोविंद के गुण गाओ साधे’। इसमें और कुछ नहीं, सुमिरन की महिमा है। चिंता मुक्त होने की एक अनोखी विधि है योगनिद्रा। इसमें आप जागते हुए भी शरीर और मन पर गहरी नींद का अनुभव कर लेते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
योगनिद्रा शरीर को गहन विश्राम देकर पूरी तरह शिथिल करती है। आप सोचते होंगे कि विश्राम तो आप रात नींद में भी करते हैं। परंतु सोने के बाद भी सुबह थका हुआ और बोझिल महसूस करते हैं, तो रात भर नींद का कोई अर्थ नहीं है।

थकने की वजह है कि नींद में भी स्वप्न देखते रहते हैं। योगनिद्रा हमारी मांसपेशियों और नाड़ियों को तो विश्राम देती ही है, साथ ही हमें मानसिक और भावनात्मक विश्राम भी प्रदान करती है। योगनिद्रा बैठकर नहीं, लेटकर करनी होती है। सोचोगे कि फिर तो हम अब ठीक से सो जाएंगे। नहीं, इस विधि में सोना नहीं है, जागना है। सजग और सचेत रहना है। योगनिद्रा शरीर और मन पर बहुत गहन प्रभाव देने वाला प्रयोग है। इससे आप शारीरिक और मानसिक तनावों से मुक्ति पा सकते हैं।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Religion

प्रयागराज कुंभ 2019 : आखिरकार खुल ही गए अक्षय वट के पट, श्रद्धालुओं को पीएम मोदी का बड़ा उपहार

प्रयागराज में संगम तट पर स्थित अकबर के किले के अंदर पौराणिक अक्षयवट वृक्ष का संबंध सृष्टि की रचना से जुड़ा माना जाता है।

16 दिसंबर 2018

विज्ञापन

जानें भगवान भैरव ने क्यों काटा था ब्रह्मा जी का सिर

देवाधिदेव शिव का स्वरूप हैं भगवान कालभैरव। जानें किसलिए हुआ था कालभैरव का प्राकट्य और किस कामना से की जाती है उनकी पूजा —

30 नवंबर 2018

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree