विज्ञापन

शरीर के रेशे-रेशे में दिखाई देती है कुदरत की कारीगरी, यकीनन आप भी नहीं जानते होंगे

स्वामी चैतन्य पुरी Updated Fri, 01 Jun 2018 06:30 PM IST
meditation
meditation
ख़बर सुनें
शरीर क्या है? उपेक्षित परिभाषा में तो शरीर एक चलता-फिरता पेड़ है, उसकी और कुछ व्याख्या हो भी नहीं सकती। वनस्पतियों में पाए जाने वाले रसायन ही कमोबेश उसमें पाए जाते हैं। जन्म, विकास, वृद्धि और मरणचक्र में घास-पात की तरह वह भी घूमता रहता है। 
विज्ञापन
आहार और सांस लेने की क्रिया उसे पेड़-पौधों की तरह जीवित रखती है। पौधे और मनुष्य के बीच मौलिक अंतर  है। काया के रोम-रोम में फैली गरिमा पर विचार करें, तो सब कुछ अद्भुत दिखाई देता है। वनस्पति तो क्या, सामान्य प्राणियों में भी वे विशेषतएं नहीं मिलती हैं, जो मनुष्य के छोटे-बड़े अवयवों में है। शरीर की रचना से लेकर मन और अंतःकरण के भावों तक सभी जगह चमत्कार ही दिखाई देता है। 

मोटे तौर पर हृदय की धड़कन के कारण रक्त संचार होता है। रक्त संचार किसी नाले की तरह नहीं चलता, वरन पंपिंग स्टेशन की तरह चलता है। पंप की तरह दिल में झटका मारने से क्रिया होती है और उससे गति मिलती है। एक धड़कन एक मिनट के 72वें भाग में सेकेंड के 5/6 भाग में होती है। इस अवधि में ही असंख्य विद्युत तरंगें उत्पन्न होती हैं।  
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी है देसी घी, जानें इसके फायदे
ADVERTORIAL

बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी है देसी घी, जानें इसके फायदे

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Religion

इस मंदिर में भक्तों को मिलती है अनोखी सजा, नहीं खा सकते प्रसाद, जानें ऐसे ही कुछ नियम

मेंहदीपुर बालाजी के मंदिर में जिन व्यक्तियों के ऊपर भूत-प्रेत का साया होता है उनका इलाज किया जाता है।

16 जनवरी 2019

विज्ञापन

कुंभ: नहाने के बाद खाने की भी सुविधा

देवनगरी प्रयागराज की त्रिवेणी संगम नगरी में चल रहे अर्धकुंभ के अवसर पर सभी लोग गंगा में शाही स्नान कर रहे हैं। बता दें कि 'भईया जी का दाल भात' नाम की संस्था ने लोगों को निशुल्क राजमा चावल का भोजन कराया।

17 जनवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree