विज्ञापन

मंत्र का ही प्रभाव माने जाते हैं शाप और वरदान

साधु विज्ञानभिक्षु Updated Fri, 12 Jan 2018 11:59 AM IST
dhyan yoga and mantra
dhyan yoga and mantra
ख़बर सुनें
मंत्र शब्दों, अक्षरों से संबंधित एक ऐसा विज्ञान है कि उसके संपर्क में आते ही किसी चमत्कारिक शक्ति का बोध होता है। यही शक्ति सामान्य इंसान को विशेष बना देती है। समझा जाता है कि पुराने समय में योगी, ऋषि और महापुरुषों ने मंत्र बल से पृथ्वी, देवलोक और ब्रह्मांड से संपर्क साधा और अनंत शक्तियां प्राप्त कीं। वह इतने समर्थ बन गए कि किसी भी पदार्थ को अपनी इच्छा के अनुरूप, शक्ति को पदार्थ और पदार्थ को शक्ति में बदल देते थे। 
विज्ञापन
शाप और वरदान को मंत्र का ही प्रभाव माना जाता है। किसी का रोग पल भर में अच्छा कर देना और किसी भी क्षण करोड़ों मील दूर की बात जान लेना, शरीर की 72 हजार नाड़ियों के एक-एक जोड़ की जानकारी लेने की अलौकिक शक्ति मंत्र में ही है। इसलिए भारतीय तत्वदर्शन में मंत्र शक्ति पर जितने शोध हुए हैं, उतने किसी पर भी नहीं।

मंत्र का सीधा संबंध उच्चारण या ध्वनि से है। इसे 'ध्वनि विज्ञान' भी कह सकते हैं। जो अनुसंधान हुए हैं उनके अनुसार, वह वक्त करीब ही है, जब ध्वनि विज्ञान ऋषियों जैसे ही काम करने लगेगा। उदाहरण के लिए 'ट्रांसड्यूसर' यंत्र से सूक्ष्मतम आपरेशन किए जा सकते है। डॉ. फ्रिस्टलाव ने एक ऐसा यंत्र (अलट्रासोनोरेटर) बनाया है, जो दो रासायनिक द्रव्यों को कुछ सेकेंड में ही मिला सकता है।

 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Religion

देश में ऐसी जगह जहां मनाई जाती है 1 महीने तक दिवाली

dev diwali 2018 सात दिनों में नौ त्योहारों की अपनी पुरानी राह पर आज भी मगन है बनारस। दूसरे शहरों की तरह विकास और बदलाव के तमाम दावे और वादे हैं। बनारस इनमें शामिल भी है और इनसे अलग भी।

18 नवंबर 2018

विज्ञापन

जानें भगवान भैरव ने क्यों काटा था ब्रह्मा जी का सिर

देवाधिदेव शिव का स्वरूप हैं भगवान कालभैरव। जानें किसलिए हुआ था कालभैरव का प्राकट्य और किस कामना से की जाती है उनकी पूजा —

30 नवंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree