'My Result Plus
'My Result Plus

सोई किस्मत को जगाना है तो घर में लगाएं ये पौधे

मुरलीधर त्रिपाठी, वास्तुविद Updated Sun, 14 Jan 2018 10:00 AM IST
plants and trees
plants and trees
ख़बर सुनें
घर में पेड़-पौधे लगाने से घर की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं, साथ ही हमें शुद्ध हवा भी प्राप्त होती है। ये हमें केवल इतना लाभ ही नहीं पहुंचाते, बल्कि घर के बगीचा में लगे पेड़-पौधे धन लाभ भी कराते हैं। वास्तु ग्रंथ वास्तुराजवल्‍लभ के अनुसार, घर के बगीचा में तुलसी, केला, चंपा, केतकी और चमेली आदि के पौधे लगाना विशेष लाभदायी है। इन्हें लगाने से धन आगमन बना रहता है। 
केले के पेड़ को ईशान कोण में लगाने से धन-धान्य में वृद्धि होती है। इसके पास यदि तुलसी का पौधा लगाया जाए, तो भगवान विष्णु के साथ-साथ देवी लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है। केले में भगवान विष्‍णु और तुलसी में देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है। 

अशोक के पेड़ को हम सजावट के लिए लगाते हैं, लेकिन घर में इसे स्‍थान देने से प्रसन्नता प्राप्त होती रहती है और शोक दूर होता है। यह घर के सदस्यों के बीच प्रेम और सौहार्द्र को बढ़ाता है। फेंगुशुई के अनुसार, घर के आसपास बांस का पौधा या घर के अंदर उसका बोन्साई रूप लगाने से समृद्धि और तरक्की होती है। इसके साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
आगे पढ़ें

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Astrology News in Hindi related to daily horoscope, tarot readings, birth chart report in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Astro and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Vaastu

आर्थिक नुकसान से बचाते हैं वास्तुशास्त्र के ये पांच उपाय

धनवान बनने के लिए धन कमाना जितना जरूरी है उतना ही धन बचाना भी आवश्यक है। लेकिन कई बार आप चाहते भी हैं तब भी धन बचाकर नहीं रख पाते हैं, आकस्मिक खर्च आकर बजट बिगाड़ जाते हैं।

21 मार्च 2018

Related Videos

मारा गया आतंक का पर्याय बलराज भाटी समेत शाम की दस बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें दिन में चार बार LIVE देख सकते हैं, हमारे LIVE बुलेटिन्स हैं - यूपी न्यूज सुबह 9 बजे, न्यूज ऑवर दोपहर 1 बजे, यूपी न्यूज शाम 7 बजे।

23 अप्रैल 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen