Eid- Ul- Fitr 2020: जानिए ईद मनाए जाने की परंपरा और चांद देखकर ही क्यों मनाते हैं ईद

धर्म डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 25 May 2020 12:23 AM IST
विज्ञापन
ईद मुबारक 2020
ईद मुबारक 2020 - फोटो : अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free में
कहीं भी, कभी भी।

70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद

ख़बर सुनें
Eid Ul- Fitr 2020 : जिस तरह चांद के दीदार होने के बाद उसके अगले दिन से पाक महीना रमजान आरंभ होता है उसी प्रकार रमजान के आखिरी दिन चांद के दीदार होने के बाद अगले दिन ईद मनाई जाती है। इस बार ईद-उल-फितर जिसे मीठी ईद भी कहते है 25 मई को मनाई जाएगी। ईद पर लोग एक साथ मस्जिद में एकत्रित होकर नमाज अदा करने के बाद एक-दूसरे को ईद की बधाईयां देते हैं। इस नया कपड़ा पहनने की परंपरा होती है और अपने से कम उम्र के लोगों को ईदी देते हैं।
विज्ञापन

Happy Eid ul-Fitr 2020: इन आकर्षक वॉलपेपर के जरिए अपने प्रियजनों को दें ईद की शुभकामनाएं
ईद का त्योहार पूरी दुनिया में बसे मुस्लिम समुदाय के लोग बड़े ही धूम-धाम से मनाते हैं। रमजान के पूरे एक महीने तक लोग रोजे रखकर खुदा की इबादत करते है और खुदा का शुक्रिया करने के बाद ईद मनाई जाती है। ईद के दिन लोग गरीबों को फितरा देते ताकि वे लोग भी ईद की खुशियां मना सकें।  


Eid Ul- Fitr 2020 : ईद मनाने की परंपरा
रमजान का महीना इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार नौवां महीना होता है। रमजान के खत्म होने के बाद 10वां महीना शव्वाल आरंभ हो जाता है। मुस्लिम समुदाय के लिए ईद-उल- फितर     और ईद-उल- जुहा दो खुशियों की पाक त्योहार होता है। रमजान में पूरे महीने रोजे रखने के बाद इसकी समाप्ति के रूप में ईद मनाई जाती है। ईद अल्लाह से ईनाम लेने का दिन है। ईद मनाने से पहले एक परंपरा निभाई जाती है जिसे फितरा कहा जाता है, इसके तहत ईद मनाने वाले हर मुस्लिम को अपने पास से गरीबों को कुछ अनाज देना जरूरी होता है जिससे वह भी खुशी से ईद मना सके

 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us