लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Hamirpur (Himachal) News ›   Tomato and brinjal grown on potato plant, produced by grafting method

Hamirpur: प्रगतिशील किसान ने आलू के पौधे पर उगा दिए टमाटर और बैंगन

सोनम शर्मा, संवाद न्यूज एजेंसी, हमीरपुर Published by: Krishan Singh Updated Mon, 05 Dec 2022 11:39 AM IST
सार

प्रगतिशील किसान परविंद्र सिंह ने ग्राफ्टिंग के जरिये आलू के पौधे पर टमाटर और बैंगन की फसल उगाकर बागवानी में नई तकनीक ईजाद की है। कम जगह पर सब्जी उत्पादन करने वालों लोगों के लिए यह तकनीक कारगर साबित हो सकती है। 

आलू के पौधे पर उगा दिए टमाटर और बैंगन
आलू के पौधे पर उगा दिए टमाटर और बैंगन - फोटो : संवाद
विज्ञापन

विस्तार

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के प्रगतिशील किसान परविंद्र सिंह ने ग्राफ्टिंग के जरिये आलू के पौधे पर टमाटर और बैंगन की फसल उगाकर बागवानी में नई तकनीक ईजाद की है। कम जगह पर सब्जी उत्पादन करने वालों लोगों के लिए यह तकनीक कारगर साबित हो सकती है। लोग घर के गमलों में भी इस तरह एक ही पौधे से विभिन्न सब्जियां उगा सकते हैं। हमीरपुर के साथ लगते लाहलड़ी गांव के किसान परविंद्र सिंह ने आलू के पौधे पर टमाटर और बैंगन की ग्राफ्टिंग करने का काम किया। उनकी डेढ़ माह की मेहनत रंग लाई और अब आलू के पौधे पर टमाटर और बैंगन लगने लगे हैं।



इससे पहले भी किसान परविंद्र सिंह ने एक बेल से तीन सब्जियां उगा कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था। उन्होंने बताया कि डेढ़ माह पहले की गई ग्राफ्टिंग के लिए पहले आलू तैयार किया और बाद में टमाटर की ग्राफ्टिंग की गई। इसके अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। अब ग्राफ्टिंग के बारे में परमिंद्र किसानों को सीखा रहे हैं, ताकि वे भी इसका फायदा उठा सकें। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही एक नर्सरी भी तैयार की जाएगी, ताकि छोटी सी जगह पर ही ज्यादा पौधे लगाकर उत्पादन किया जा सके। बताया कि कृषि विभाग जागरूकता शिविर लगाए तो ग्राफ्टिंग तकनीक का जिले और प्रदेश के बाकी किसानों को भी लाभ मिल सकता है।


यह होती है ग्राफ्टिंग विधि
कलम बांधना उद्यानिकी की एक तकनीक है ग्राफ्टिंग जिसमें एक पौधे के ऊतक को दूसरे पौधे के ऊतकों में प्रविष्ट कराया जाता है। इससे दोनों के वाहिका ऊतक आपस में मिल जाते हैं। इस प्रकार इस विधि से अलैंगिक प्रजनन से पौधे तैयार किए जाते हैं। इसी को ही ग्राफ्टिंग तकनीकी कहते हैं। 

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00