लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Toll Tax Hike: Travelling costlier on Kalka-Shimla, Kullu-Manali NH, know new rates

Toll Tax Hike: कालका-शिमला, कुल्लू-मनाली एनएच पर महंगा हुआ सफर, जानें नईं दरें

संवाद न्यूज एजेंसी, धर्मपुर (सोलन)/पतलीकूहल (कुल्लू) Published by: Krishan Singh Updated Sat, 01 Apr 2023 01:06 PM IST
सार

सनवारा टोल प्लाजा पर कार्यरत रिद्ध-सिद्ध कंपनी के मैनेजर भवानी सिंह ने बताया कि केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय के तहत एनएचएआई के प्रोजेक्ट निदेशक आरके खुरल ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। 

Toll Tax Hike: Travelling costlier on Kalka-Shimla, Kullu-Manali NH, know new rates
सनवारा टोल प्लाजा (फाइल फोटो) - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

हिमाचल प्रदेश में कालका-शिमला फोरलेन हाईवे पर शनिवार से सनवारा टोल प्लाजा से आना-जाना महंगा हो जाएगा। शुक्रवार देररात 12:00 बजे एनएचएआई की ओर से नई दरें निर्धारित की गई हैं। इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है और टोल वसूल कर रही रिद्ध-सिद्ध कंपनी को नई दरों से ही टोल एकत्र करने के आदेश दिए हैं। नई दरों के हिसाब से अब एलएमवी वाहनों को एकतरफ जाने के लिए 70 रुपये अदा करने होंगे। यह दरें वर्ष 2023-24 के लिए निर्धारित की गई हैं। सनवारा टोल प्लाजा पर कार्यरत रिद्ध-सिद्ध कंपनी के मैनेजर भवानी सिंह ने बताया कि केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय के तहत एनएचएआई के प्रोजेक्ट निदेशक आरके खुरल ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है।


बढ़ी दरों से टैक्स कलेक्शन करने के आदेश
सनवारा टोल प्लाजा को बढ़ी दरों से टेक्स कलेक्शन करने के आदेश दिए गए हैं। अधिसूचित दरों को सॉफ्टवेयर कंपनी की ओर से इंस्टाल किया जा रहा है। यह शुक्रवार रात 12:00 बजे से स्वयं कार्य करना शुरू कर देगा। टोल प्लाजा से एक किमी के दायरे में लगाए गए रेट लिस्ट बोर्ड पर भी नई दरों को लिख दिया गया है। गौरतलब है कि देश के सभी टोल प्लाजा पर एक अप्रैल मध्य रात्रि से महंगे हो जाएंगे। एक साल बाद दरों को फिर बढ़ाया गया है। जिन वाहनों ने फास्टैग नहीं लगाया है, उन्हें दोहरा भुगतान करना पड़ेगा। टोल प्लाजा पर पहले की अपेक्षा 10 रुपये से 30 रुपये ज्यादा का भुगतान करना होगा।



ये होंगी नई दरें
अधिसूचना के अनुसार कालका-शिमला फोरलेन हाईवे पर सनवारा टोल प्लाजा पर एकतरफ वाहन को ले जाने के लिए कार, जीप, वैन, हल्के वाहन और एलएमवी वाहनों को अब 70 रुपये अदा करने होंगे। इससे पहले 65 रुपये देने पड़ते थे। 24 घंटे में आने-जाने वाले वाहनों को 105 रुपये अदा करने होंगे। बस-ट्रक (टू एक्सेल) 230 रुपये, थ्री एक्सेल कॉमर्शियल वाहन को 255 रुपये देने होंगे। हैवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी को 365 रुपये और अधिक बड़े वाहनों को 440 रुपये का भुगतान करना होगा। 20 किमी के दायरे में बनने वाले पास 315 रुपये की जगह अब 330 रुपये में बनेगा, लेकिन फास्टैग न होने की स्थिति में दोगुना टोल वसूला जाएगा।


 सनवारा टोल पर वर्ष 2022-23 की दरें
वर्ष 2022-23 के लिए एलएमवी वाहनों को 65 अदा करने होंगे, जबकि डबल फेयर 95 रुपये वसूला जाता था। साथ ही लाइट कॉमर्शियल वाहन मिनी बस 105 रुपये, बस-ट्रक (टू एक्सेल) को 215 रुपये देने, थ्री एक्सेल कॉमर्शियल वाहनों को 235 रुपये, हैवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी के 340 रुपये देने और अधिक भारी वाहनों को 410 रुपये देने पड़ते थे।


डोहलूनाला टोल प्लाजा में ढीली करनी होगी जेब
 चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे तीन पर डोहलूनाला पर टोल प्लाजा में वाहन चालकों को एक अप्रैल से जेब ढीली करनी होगी। इस टोल प्लाजा में एक साल में तीन बार टोल टैक्स बढ़ाया गया है। पिछले एक अप्रैल को कार का 30 से बढ़ाकर 35 रुपये टोल टैक्स कर दिया गया। नवंबर और दिसंबर में इसे 75 रुपये कर दिया गया। अब एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होते ही टोल टैक्स के 10 फीसदी रेट फिर बढ़ा दिए गए हैं। अब कार चालकों को 75 की जगह 80 रुपये चुकाने होंगे।
 

मिनी बस के रेट 125 से 130

मिनी बस के रेट 125 से 130 तथा भारी-भरकम वाहनों का टोल भी 505 से बढ़ाकर 520 रुपये किया है, जबकि बस और ट्रक चालकों को अथॉरिटी ने बड़ी राहत देते हुए 140 रुपये की कमी की है।  पहले यह रेट 415 रुपये था, इसे अब 275 रुपये किया गया। कुल्लू फलोत्पादन मंडल के अध्यक्ष महेंद्र उपाध्याय और महासचिव राजीव ठाकुर ने संयुक्त बयान में कहा कि इस टोल प्लाजा की वजह से बंदरोल सब्जी मंडी सेब बेचने जाने वाले बागवानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। टोल प्लाजा संघर्ष समिति के उपाध्यक्ष राजगीर महंत ने जल्द इस विषय पर फैसला लेने की बात कही है। स्थानीय विधायक भुवनेश्वर गौड़ का कहना है कि टोल प्लाजा के मुद्दे को एनएच अथॉरिटी के समक्ष उठाया जाएगा।

विज्ञापन

ये भी पढ़ें: Himachal News: हिमाचल में महंगी हुई बिजली, 22 पैसे प्रति यूनिट बढ़े दाम, 1 अप्रैल से लागू


 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed